भारतीय मूल के सिख को मिला एनएसडब्ल्यू ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर का पुरस्कार

मेलबर्न, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल के सिख अमर सिंह को बाढ़, जंगल में लगी आग, सूखे और कोविड-19 महामारी जैसे आपदाओं में प्रभावित समुदाय की मदद करने के लिए न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
 
भारतीय मूल के सिख को मिला एनएसडब्ल्यू ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर का पुरस्कार
भारतीय मूल के सिख को मिला एनएसडब्ल्यू ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर का पुरस्कार मेलबर्न, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय मूल के सिख अमर सिंह को बाढ़, जंगल में लगी आग, सूखे और कोविड-19 महामारी जैसे आपदाओं में प्रभावित समुदाय की मदद करने के लिए न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

41 वर्षीय अमर सिंह टर्बन्स 4 ऑस्ट्रेलिया के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। यह एक चैरिटी संगठन है, जो वित्तीय कठिनाई, खाद्य असुरक्षा, बेघर होने और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों की सहायता करता है।

टर्बन्स 4 ऑस्ट्रेलिया ने पिछले सप्ताह ट्वीट किया, हमारे अध्यक्ष और संस्थापक को इस सप्ताह एनएसडब्ल्यू लोकल हीरो नामित किया गया है। हमें आप पर गर्व है।

न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) की एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमर सिंह, जिन्हें लोकल हीरो कैटेगिरी में सम्मानित किया गया, ने 2015 में अपनी सिख पगड़ी और दाढ़ी के कारण नस्लीय भेदभाव का सामना किया था। जिसके बाद उन्होंने चैरिटी की स्थापना की।

सिंह ने कहा, एक सहकर्मी ने एक बार मुझसे कहा था कि मैं एक आतंकवादी की तरह दिखता हूं। अपनी डेली लाइफ के दौरान, सड़क पर अजनबियों ने मुझसे कई बार पूछा कि क्या मैं बम ले जा रहा हूं, या मैं अपनी पगड़ी के नीचे क्या छुपा रहा हूं।

उन्होंने कहा, मैं चाहता था कि ऑस्ट्रेलियाई लोग सिखों को ऐसे लोगों के रूप में देखें, जिन पर वे भरोसा कर सकें और जरूरत के समय उनकी ओर रुख कर सकें।

सिंह ने कहा कि उन्हें छोटी उम्र से ही सामुदायिक सेवा का बहुत शौक रहा है।

हर हफ्ते, सिंह और उनका संगठन पश्चिमी सिडनी में खाद्य असुरक्षा से पीड़ित लोगों को भोजन और ग्रोसरी हैम्पर वितरित करते हैं।

उन्होंने सूखे का सामना कर रहे किसानों की मदद की। लिस्मोर में बाढ़ पीड़ितों और दक्षिण तट पर जंगल में लगी आग से प्रभावित लोगों को जरुरी सामानों की आपूर्ति की। कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान अलग-थलग और कमजोर लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की।

सिंह को 2021 में ऑर्डर ऑफ लिवरपूल (मानद) के सदस्य से सम्मानित किया गया था।

सिंह ने सिडनी 2000 ओलंपिक खेलों, इनविक्टस खेलों और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान स्वेच्छा से काम किया था।

1960 में स्थापना के बाद से ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार अत्यधिक सम्मानित ऑस्ट्रेलियाई लोगों के एक असाधारण समूह को सम्मानित करते हैं, जो राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा और परिवर्तन को प्रज्वलित करते हैं।

सिंह के अलावा, एनएसडब्ल्यू से पुरस्कार के चार अन्य प्राप्तकर्ता हैं, जो 25 जनवरी, 2023 को कैनबरा में राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह के लिए अन्य राज्यों के पुरस्कार विजेताओं के साथ आएंगे।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

From around the web