1 जनवरी से आपका स्मार्टफोन हो जाएगा डब्बा! होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जल्द कर लें ये काम वरना पड़ जाएगा पछताना

Today Samachar Desk

By Today Samachar Desk

Published on:

अगर आप एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आपकी जानकारी के लिए बता दें आने वाले 1 जनवरी से स्मार्टफोन से जुड़े कई बड़े बदलाव होने जा रहे जा रहे हैं. इन बदलावों के लागू होने के बाद इसका पूरा असर स्मार्टफोन यूजर्स पर पड़ने वाला है.

सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव

अगर आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, तो नए साल से पहले आपको जान लेना चाहिए कि सिम कार्ड खरीदने में आ रहे हैं कुछ बड़े बदलाव। नई नियमों के अनुसार, आपको अब अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स प्रदान करनी होगी, जो एक सिम कार्ड खरीदने के पहले की जाएगी। इसमें यह शामिल है कि यह नियम लोकसभा और राज्यसभा में पास किया गया है।

यूपीआई से नहीं कर पाएंगे पेमेंट

यदि आपने अपने यूपीआई आईडी का एक साल से ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो 31 दिसंबर 2023 से आपका आईडी बंद हो जाएगा। इसका मतलब है कि 1 जनवरी 2024 से आप Google Pay, PhonePe और PayTm जैसे यूपीआई पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

जीमेल अकाउंट होंगे बंद

यदि आपने अपने जीमेल अकाउंट का एक साल से ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। यह नियम केवल व्यक्तिगत जीमेल अकाउंट्स के लिए है और स्कूल और व्यापार अकाउंट्स पर लागू नहीं होगा। इसलिए, अगर आप नहीं चाहते कि आपका जीमेल अकाउंट बंद हो जाए, तो आपको 31 दिसंबर से पहले इस्तेमाल करना चाहिए।

नॉमिनी अपडेट से जुड़े नियम

सभी डेमेट अकाउंट होल्डर्स को 31 दिसंबर 2023 तक नॉमिनी से जुड़े डिटेल्स को अपडेट करना होगा। इसके लिए डेडलाइन 30 सितंबर तक थी, लेकिन बाद में इसे 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।

लॉकर एग्रीमेंट

इस नए साल से, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लॉकर एग्रीमेंट को रिन्यूअबल करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक की आवधि का आदेश जारी किया है। इसमें आपको 31 दिसंबर तक अनुमोदन देने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आप लॉकर का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

ये बातें जरूर ध्यान रखें

  • नए साल से पहले अपने सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक डिटेल्स प्रदान करें।
  • अपने यूपीआई आईडी को नवीनीकृत करने की आवश्यकता है यदि आपने एक साल से ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं किया है।
  • अपने जीमेल अकाउंट को नवीनीकरण के लिए अपडेट करें यदि आपने इसे 1 या 2 साल से ज्यादा समय तक नहीं इस्तेमाल किया है।
  • नॉमिनी अपडेट की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है, इसे ध्यान में रखें।
  • लॉकर एग्रीमेंट को रिन्यू करने के लिए 31 दिसंबर तक आवधि मिली है, इसका पालन करें।

नए साल में ये बदलाव आपके डिजिटल जीवन में कुशलता लाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप इन नियमों का पालन करते हैं ताकि आपका स्मार्टफोन और आपके ऑनलाइन खाते सुरक्षित रहेंं। यह आपके डिजिटल जीवन को सुरक्षित और सुचारु बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Today Samachar Desk

Follow the latest breaking news and developments from India and around the world with Today Samachar' Newsdesk. From politics , Entertainment and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered. Contact us on- todaysamachar26@gmail.com