Shivraj government gave relief to farmers
Shivraj government gave relief to farmers

Political updates: कांग्रेस पार्टी ने कर्जमाफी को अपनी उपलब्धि के तौर पर प्रचारित किया है, लेकिन 2018 में मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी के बाद बीजेपी ने अब इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेर लिया है.

कांग्रेस की ओर से कर्जमाफी का वादा किया गया था

हालांकि कांग्रेस ने 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का वादा किया था, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ. इस बीच, शिवराज सरकार ने कर्ज नहीं चुकाने वाले किसानों का 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा का ब्याज माफ कर दिया. कांग्रेस के कर्ज माफ करने के वादे के कारण किसान इंतजार करते रहे और सहकारी समिति का कर्ज नहीं चुकाया। परिणामस्वरूप, वे अपने ऋणों पर चूक कर गए।

किसानों द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरों में वृद्धि हुई

सहकारी समितियों से किसानों द्वारा ऋण, खाद एवं बीज का भुगतान न करने पर ब्याज एवं दण्डात्मक ब्याज वसूला जाने लगा। कमलनाथ सरकार गिर गई. किसानों को ब्याज के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए भाजपा सरकार द्वारा 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज माफ करने की योजना लागू की गई थी।

11 लाख 97 हजार किसान बकाएदार हैं

मध्य प्रदेश में 1 करोड़ 11 लाख किसान हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने दावा किया था कि अगर दस दिन में कर्ज माफ नहीं हुआ तो मुख्यमंत्री बदल दिया जाएगा, लेकिन कर्ज माफी नहीं हुई. पहले एक बार में कर्ज माफी की बात हुई थी, लेकिन अब इसे कई चरणों में बांट दिया गया है. कांग्रेस का दावा है कि 27 लाख किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है. इसके बावजूद 11 लाख 97 हजार किसानों ने डिफॉल्ट किया.

बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शन सिंह चौधरी ने कहा कि कांग्रेस की कर्जमाफी किसानों के साथ सबसे बड़ा धोखा है. कांग्रेस के नारों के फलस्वरूप किसान डिफाल्टर हो गये। शिवराज सरकार ने किसानों की परेशानी को समझा और उनके कंधों से ब्याज का बोझ उतारने का फैसला किया. जन आशीर्वाद यात्रा से लेकर ग्राम चौपाल तक कांग्रेस का फर्जीवाड़ा उजागर हो रहा है.

पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव के मुताबिक, कमलनाथ सरकार ने 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था. जब बीजेपी ने सरकार गिराने की साजिश रची तब योजना का दूसरा चरण चल रहा था। उनका लक्ष्य किसानों को कर्ज मुक्त करना नहीं था, इसलिए उन्होंने इस योजना को समाप्त कर दिया।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...