Sania Mirza Returned India After Getting Divorce From Shoaib Malik Fact Check
Sania Mirza Returned India After Getting Divorce From Shoaib Malik Fact Check

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक का तलाक हो चुका है। बीते कुछ दिनों से दोनों के तलाक की खबरें ही सुर्खियों का केंद्र बनी हुई हैं। इस बीच अब हाल ही में सोशल मीडिया पर कई फर्जी दावे भी वायरल होने लगे हैं। ऐसी ही एक पोस्ट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि शोएब मलिक से तलाक लेने के बाद सानिया मिर्जा अपने बेटे इजहान के साथ भारत लौट आई हैं। उन्हें एयरपोर्ट पर देखा गया है।

क्या है वायरल?

बता दें कि ‘Gyan Sankhya‘ (आर्काइव लिंक) नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया है और साथ ही कैप्शन में लिखा है, “सानिया मिर्जा अपने पति से अलग होने के बाद अब वापस भारत लौट आई है। बीते दिनों ही उनके पति शोएब मलिक ने तीसरी शादी करके सानिया को छोड़ दिया। पति से अलग होने के बाद कुछ समय तक तो सानिया दुबई में अकेले ही बेटे के साथ रह रही थी। अब हैदराबाद एयरपोर्ट से सानिया मिर्जा की तस्वीर सामने आई है जिसमें वह अपने बेटे को गोद में लिए नजर आ रही है। सानिया की वतन वापसी देख कर कुछ लोग काफी खुश हैं वही कुछ लोग उनके लिए दुखी भी है की उन्हे अकेले अपने जीवन को गुजारना होगा। पूरी खबर का लिंक कमेंट बॉक्स में है।”

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि सानिया मिर्जा को लेकर किया जा रहा ये दावा भ्रामक है। ये तस्वीरें अभी की नहीं बल्कि साल 2019 की है। इन तस्वीरों का सानिया और शोएब के तलाक या सानिया के भारत वापसी से कोई लेना-देना नही है।

फैक्टचेक

टूडे समाचार ने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च किया तो हमें इस कोलाज की एक तस्वीर ABP Live की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली, जिसे 17 जुलाई 2019 को प्रकाशित किया गया था। इस खबर में नीचे की तरफ हमें सानिया और उनके बेटे की और तस्वीरें भी मिली, जिनमें वायरल पोस्ट वाली तस्वीरें भी थीं।

इस दौरान हमें बॉलीवुड नाम के एक यूट्यूब चैनल पर सानिया और उनके बेटे की वीडियो भी मिली, जो वायरल पोस्ट से मिलती जुलती लगी। इस वीडियो को 16 जुलाई 2019 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक ये वीडियो तब का है, जब सानिया बेटे इजहान के साथ दुबई जा रही थीं।

वहीं इस दौरान हमें कई और रिपोर्ट भी मिली, जिनमें दी गई जानकारी से पता लगा कि ये तस्वीर मुंबई एयरपोर्ट की है।

इसके अलावा हमनें पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए वायरल पोस्ट में दी गई अन्य तस्वीरों को भी रिवर्स इमेट टूल की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें साउथ इंडिया फैशन डॉट कॉम की वेबसाइट पर 5 मई 2019 को यह तस्वीरें मिली। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक सानिया की उनके बेटे इजहान के साथ ये तस्वीरें मुंबई एयरपोर्ट की हैं।

वहीं इस दौरान हमें सेलेब्रिटी फोटोग्राफर Manav Manglani के इंस्टाग्राम हैंडल पर वायरल तस्वीरों से मिलता जुलता एक वीडियो भी मिला, जिसे 4 मई 2019 को अपलोड किया गया था।

वहीं इस मामले में अधिक स्पष्टिकरण के लिए हमनें दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया और उन्हें भी ये वायरल पोस्ट शेयर किया। इस दौरान उन्होंने भी हमें बताया कि यह तस्वीरें पुरानी है। वो अक्सर दुबई जाती है, पर यह तस्वीरें तब की है, जब उनका बेटा छोटा था।

ऐसे में टूडे समाचार की इस पड़ताल से ये साफ हो गया है कि शोएब मलिक से तलाक के बाद सानिया का बेटे इजहान के साथ भारत वापसी का ये वायरल पोस्ट भ्रामक है। ये तस्वीरें अभी की नहीं बल्कि साल 2019 की है। इन तस्वीरों का सानिया और शोएब के तलाक या सानिया के भारत वापसी से कोई लेना-देना नही है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.