भारतीय मार्केट में भी इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी बढ़ गई है। इसमें भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अगर प्रीमियम लुक और लग्जरी फीचर्स की बात आ जाए तो ग्राहक खुद को खरीदारी करने से रोक नहीं पाते। ऐसे में हाल ही में लग्जरी कारों की लंका लगाने के लिए भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की एक अल्ट्रा लग्जरी कार लॉन्च हो गई है।

दरअसल, Rolls Royce की तरफ से ये लग्जरी इलेक्ट्रिक कार Rolls Royce Spectre भारतीय मार्केट में लॉन्च की गई है, जो पावरफुल बैटरी और लंबे रेंज के साथ आती है। साथ ही इस कार की प्राइस सुन के भी आपके होश उडने वाले हैं। ऐसे में आइए जानते हैं Rolls Royce Spectre के फीचर्स के बारे में –

Rolls Royce Spectre का रॉयल लुक

लुक के मामले में पहले से भी Rolls Royce की गाड़ियों का कोई मुकाबला नहीं रहा है। ऐसा ही कुछ Rolls Royce Spectre के साथ भी है। इस कार में भी आपको एक बेहद रॉयल लुक देखने को मिल रहा है।

इसमें चौड़ी फ्रंट ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ अल्ट्रा-स्लिम एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), एयरो-ट्यून्ड स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी, बोल्ड शोल्डर लाइन्स और स्लोपिंग रूलाइन और 23 इंच के एयरो-ट्यून्ड व्हील्स भी देखने को मिल जाएंगे, जो इसके लुक को अलग लेवल पर ले जाते हैं।

Rolls Royce Spectre के प्रीमियम फीचर्स

फीचर्स का मामले में भी Rolls Royce Spectre का कोई मुकाबला नहीं है। इसमें कंपनी की तरफ से एक से बढ़कर एक प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल, इस लग्जरी कार में आपको 4-व्हील स्टीयरिंग और एक्टिव सस्पेंशन जैसे धांसू फीचर्स मिल जाते हैं।

इसके साथ ही इस कार में के इंटीरियर में रोल्स-रॉयस का नया सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म स्पिरिट शामिल किया गया है, जो कार से कनेक्टेड होता है। यानी आप ड्राइव करते हुए इस सॉफ्टवेयर की हेल्प से गाड़ी के सभी फंक्शन्स कंट्रोल कर सकते हैं।

वहीं इसके अलावा भी आपको इस कार में वायरलेस मोबाइल कनेक्टिविटी, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल-टोन प्रीमियम इंटीरियर, दरवाजे और डैशबोर्ड पर इल्युमिनेटेड पैनल और अपहोल्स्ट्री और इंटीरियर पैनलों के लिए कस्टमाईज़ेशन ऑप्शन भी मिल जाते हैं।

Rolls Royce Spectre की पावरफुल बैटरी

Rolls Royce Spectre में बतौर इलेक्ट्रिक कार एक बेहद पावरफुल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार में 102kWh का बैटरी पैक दिया गया, जो दिए गए दो इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से 585bhp की पावर आउटपुट और 900Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हैं।

बता दें कि इस बैटरी के साथ दिए गए 195 किलोवाट के चार्जर से केवल 34 मिनट में आप इस कार को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं। वहीं इसके अलावा इस बैटरी के साथ एक ऑप्शनल 50kW DC चार्जर भी दिया जाता है, जिससे 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 95 मिनट का समय लगता है।

Rolls Royce Spectre की रेंज

Rolls Royce Spectre में पावरफुल बैटरी की बदौलत दमदार रेंज भी देखने को मिल जाती है। इस कार की बैटरी आपको 530 किमी तक का रेंज देने में सक्षम है। इसके साथ ही ये कार सिर्फ 4.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

Rolls Royce Spectre की कीमत

कीमत की बात करें तो इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में धांसू एंट्री मारने वाली Rolls Royce Spectre की कीमत 7.5 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है, जो इस कैलिबर के लग्जरी कार के लिए काफी किफायती माना जा सकता है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.