Rohit Sharma Hardik Pandya Statement Viral Video Fact Check
Rohit Sharma Hardik Pandya Statement Viral Video Fact Check

मुंबई इंडियंस द्वार रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाने के फैसले के बाद से ही फैंस काफी नाखुस हैं और लगातार मुंबई इंडियंस कीआलोचना कर रहे हैं। इस बीच रोहित और पांड्या को लेकर कई बयान और वीडियोज भी जमकर वायरल होने लगे हैं।

क्या है वायरल वीडियो?

इसी कड़ी में इन दिनों सोशल मीडिया पर एक कोलाज वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा की तस्वीरें लगी हैं।

वहीं इस वीडियो में बयान के तौर पर लिखा है कि, विराट ने कहा – “मेरे हिसाब से रोहित शर्मा को मुंबई की तरफ से IPL 2024 कदापि नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि मुंबई टीम ने उनकी बेइज्जती की है।”

वहीं रोहित ने कहा, “मैं IPL 2024 का सीजन नहीं खेलूंगा। हालांकि अब मुझे विराट कोहली ने आरसीबी में आने का भी ऑफर दे रखा है, लेकिन मैं हार्दिक की तरह मुंबई से गद्दारी नहीं करुंगा”

फेसबुक और इंस्टाग्राम (Archived Link) के इस तरह के कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं, जिसपर समान दावे किए जा रहे हैं।

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट और रोहित की तरफ से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। न तो विराट कोहली ने रोहित शर्मा की बेइज्जती होने की बात कही है, न ही रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या को गद्दार कहा है। ऐसे में ये दोनों ही बयान पूरी तरह फर्जी पाए गए हैं।

फैक्टचेक

टूडे समाचार ने जब इस वीडियो की पड़ताल शुरू की तो सबसे पहले हमने विराट कोहली के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला, लेकिनउनके सोशल मीडिया हैंडल पर ऐसा कोई बयान वाला वीडियो नहीं मिला।

वहीं इससे संबंधित कीवर्ड्स को जब गूगल पर सर्च किया गया तब भी हमारी टीम को ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें विराट कोहली की तरफ से ऐसे किसी बयान का जिक्र किया गया हो।

अब जाहिर है कि हार्दिक पांड्या का मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाने का मामला काफी गर्म है और इससे जुड़ी कई खबरें रोज आ रही हैं। ऐसे में अगर विराट ने मुंबई इंडियंस द्वारा रोहित शर्मा की बेइज्जती किए जाने की बात कही होती या फिर रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या को गद्दार कहा होता, तो इस बारे में खबरें जरुर छपी होतीं। हालांकि हमारी पड़ताल में ऐसा कुछ नहीं मिला।

मुंबई इंडियंस ने इस बारे में क्या कहा?

गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाने की घोषणा के बाद से ही MI के कई खिलाड़ियों के टीम छोड़कर जाने की अफवाहें उड़ने लगी थीं।

हालांकि मुंबई इंडियंस ने क्रिकबज से बात करते हुए ये सप्ष्ट कर दिया था कि ये खबरें महज अफवाह ही हैं। दरअसल, MI की तरफ से कहा गया था, “मुंबई इंडियंस के कुछ खिलाड़ियों के दूसरी टीमों से जुड़ने को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही हैं, वो पूरी तरह बेबुनियाद हैं।”

ऐसे में टूडे समाचार की इस पड़ताल से ये साफ हो गया है कि भले ही हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बना दिया गया हो, लेकिन इस बारे में रोहित शर्मा या विराट कोहली ने बेइज्जी या गद्दारी वाला कोई बयान नहीं दिया है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.