Police Dancing with DJ Fact Check
Police Dancing with DJ Fact Check

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक पुलिसकर्मी डीजे के साथ “भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा” गाने पर जमकर डांस कर रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई लोग दावा कर रहे हैं कि ये पुलिसवाला रात के 10 बजे के बाद किसी पार्टी में डीजे बंद करवाने पहुंचा था, लेकिन अगले ही पल वो डीजे के साथ डांस करता नजर आता है।

डीजे के साथ जमकर नाचा पुलिसकर्मी!

दरअसल, वायरल वीडियो की शुरुआत में आप देख सकते हैं कि डीजे के सामने पुलिस की वर्दी में दिख रहा शख्स गुस्से में उससे कुछ कहता नजर आता है, जिससे डीजे के होश उड़ जाते हैं। हालांकि इसके बाद अगले ही पल जैसे ही “भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा” गाना आता है….पुलिस वर्दी में दिख रहा शख्स डीजे के साथ ही जमकर नाचने लगता है।

इस वीडियो को शेयर करते हुए एक एक्स यूजर ने लिखा, “रात 10 बजे के बाद डीजे बंद कराने पहुंचे थे, फिर जो हुआ खुद देखिए। जय श्रीराम।” अब इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई लोग कमेंट करके पुलिसवाले को सस्पेंड करने की मांग कर रहे हैं और साथ ही जमकर आलोचना भी कर रहे हैं।

हालांकि टूडे समाचार की पड़ताल में पाया गया कि वायरल वीडियो में पुलिस की वर्दी में दिख रहा शख्स पुलिसवाला नहीं है, बल्कि ये एक कॉर्पोरेट पार्टी के दौरान का वीडियो है, जिसमें किसी व्यक्ति ने पुलिस की वर्दी पहन रखी है।

फैक्टचेक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टूडे समाचार की टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया गया कि इस वीडियो में दिख रहा शख्स कोई असली पुलिसवाला नहीं है। इतना ही नहीं बल्कि ये वीडियो भी अभी का नहीं बल्कि नवंबर में दिल्ली में हुई एक कॉरपोरेट पार्टी का जिसमें पुलिस की वर्दी में दिख रहे शख्स ने महज पुलिस का कॉस्ट्यूम पहन रखा है।

इतना ही नहीं बल्कि इस वीडियो के बैकग्राउंड में बज रहे गाने को भी एडिट किया गया है। दरअसल, पड़ताल में हमने ये पाया कि असली वीडियो में “भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा” नहीं बल्कि “मैं निकला गड्डी लेकर” गाना बज रहा है।

पुलिस की वर्दी में दिख रहा शख्स पुलिसकर्मी नहीं है

बता दें कि इस वीडियो की आगे की पड़ताल में हमारी टीम ने पाया कि एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो के साथ @djharderofficial’ और ‘@jangdemanishankar’ के साथ वीडियो क्रेडिट में ‘@pb_photoworks’ यूजरनेम को टैग किया है।

ऐसे में जब इन यूजरनेम के माध्यम से हमारी टीम ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया तो हमे पता लगा कि @pb_photoworks नाम के इंस्टाग्राम पेज पर भी ये वीडियो शेयर किया हुआ था। हालांकि खास बात यह है कि वहां इस वीडियो को पोस्ट करने की तारीख दी गई थी 26 नवंबर 2023।

इतना ही नहीं बल्कि इंस्टाग्राम के पेज पर जो वीडियो था उसमें ये पुलिस वर्दी में दिखने वाला शख्स “भारत का बच्चा-बच्चा, जय श्री राम बोलेगा” पर नहीं बल्कि मैं निकला गड्डी लेकर पर नाच रहा है। इसके साथ ही इस पेज पर ‘#jwmarriott’, ‘#dresscode’ और ‘#themeparty’ जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल भी किया गया था, जिससे ये पता लगा कि ये पार्टी एक थीम पार्टी थी, जो शायद ‘जे डब्लू मैरिएट’ में आयोजित की गई होगी।

वहीं इसके अलावा हमारी टीम ने इस वीडियो को एक यूट्यूब पेज पर भी पाया, जो ‘@djharderofficial’ के नाम से था और इस वीडियो में भी बैकग्राउंड में मैं निकला गड्डी लेकर गाना ही बजता पाया गया।

ऐसे में जब इस पड़ताल को और आगे की तरफ बढ़ाया गया तो हमारी टीम ने पाया कि ‘@jangdemanishankar’ यूजरनेम वाला व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि इस वीडियो में पुलिस की वर्दी में दिख रहा शख्स ही है। इस शख्स ने अपने फेसबुक पेज पर भी ये वीडियो शेयर किया था। वहीं शख्स के फेसबुक के अबाउट सेक्शन से पता लगा कि ये शख्स ‘Becton, Dickinson and Company’ नामक कंपनी में एरिया सेल्स मैनेजर हैं।

ऐसे में टूडे समाचार की पड़ताल से ये साफ हो गया है कि वायरल वीडियो में पुलिस की वर्दी में दिख रहा शख्स पुलिसवाला नहीं है, बल्कि ये एक कॉर्पोरेट पार्टी का वीडियो है, जिसे देख लोग भ्रमित हो गए हैं।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.