अपने आशियाने को सजाने के कुछ अनोखे आइडियाज, जिसे देख लोग कहने लगेंगे वाह वाह

 

नई दिल्ली : देश में फेस्टिवल महोत्सव शुरू होने में महज कुछ दिन शेष है, जिसके बाद से लगातार त्यौहारों का दौर शुरु हो जायेगा। आपको बता दें कि इसे लेकर लोग अभी से ही अपने घरों को साफ-सुथरा करने लगे है। वहीं अपने आशियाने को कुछ अलग हटकर दिखाने के लिए वे अपने घरों का रंग-रोगन भी करने लगे है, जिससे उनका घर कुछ अलग हट कर दिखें। आपको हम बता दें कि आपके इसी हट कर को लेकर हम कुछ ऐसे अनोखे आइडियाज लाये है, जिससे आपके घर को देखकर आपके मित्र और पड़ोसी भी वाह वाह कहने लगेंगे।

दीवारों पर अनोखे टेक्सचर दें :

दीवारों का टेक्सचर आपके घर को औरों के घर से अलग करता है। इसके लिए जरूरी नहीं कि सारी ही दीवारों पर डिजाइन दें। सिर्फ किसी एक दीवार पर हल्की सी डिजाइन से घर को अनोखा लुक मिल जाता है।

घर के कोनों में बोन्साई लगाएं :

घर में कमरों के कोनों में बोन्साई लगाएं और घर के दरवाजों के बाहर गमले रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्छा  आएगा।

घर को सीपों से सजाएं :

समुद्र तट से लाई गए सीपों से भी घर को डेकोरेट किया जा सकता है। सीपों का इस्तेमाल कई प्रकार से आप कर सकते हैं। चाहे तो सीपों का यूज कैंडल स्टैंड के लिए करें या सेंटर टेबल पर किसी कांच के बाउल में आप इन्हें रख सकते हैं।

कंक्रीट से खूबसूरती से सजाएं :

छोटी वाली कंक्रीट से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजायन देकर चिपकाएं। इससे बिल्कुल अनोखा लुक आएगा लेकिन घर का माहौल नेचुरल लगेगा। घरों के कमरों में कोनों में बोनसाई लगाएं और घरों के दरवाजों के बाहर गमले रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्छा आएगा।

सीपों से सजाएं :

घर को सजाने के लिए आप सीप का भी उपयोग कर सकते है। जब भी आप समुद्र तट की सैर पर जाएं, वहां से सीपों से बनी घरेलू डेकोरेशन के सामान लाना कतई न भूलें। सीपों का इस्तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। जितने प्रकार से आपको घर में सीपों का इस्तेमाल समझ में आएं करें। सीपों का यूज कैंडिल स्टैंड के लिए करना सबसे अच्छा लगता है।

घर की सजावट में सबसे जरूरी प्रॉपर लाइट :

घर की सजावट में सबसे ज्यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों में लाइट लगाएं। अलमारियों में कन्सील लाइट को लगाएं। हल्की और कम रोशनी की लाइट कमरे में अच्छी लगती है जिससे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। डाईनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें ताकि एक अलग सा फील आएं।

कांच में सामान को डेकोरेट करें :

घर की क्रॉकरी से लेकर हर अच्छे और मंहगे सामान को कांच की अलमारियों में प्रॉपर सेट करें। उन्हे समय-समय पर साफ करते रहें और कभी-कभार उनको इधर से उधर भी कर लें ताकि घर में कुछ चेंज सा लगे।

टेबल फ्रेम्स :

छोटे-छोटे फैंसी डिनर टेबल फ्रेम्स से घर को सजाएं। विभिन्न आकार के ग्लास को डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है तो वाकई में घर की सजावट में चार चांद लगा देते है।

दीवार पर सीढ़ी बनवाएं :

बाथरूम की दीवार पर सीढियां बनवाएं, इससे घर का लुक भी नया आएगा और आप इन सीढ़ियों पर अपनी टॉवल और कपड़े भी रख सकते है। ऐसा बाथरूम, एक ट्रेडीशनल बाथरूम से हटकर लगता है।

From around the web