OMG : … ट्रांसपैरेंट टॉयलेट में शौचालय कर रहें है लोग, सामने आई ये वजह

 
OMG : … ट्रांसपैरेंट टॉयलेट में शौचालय कर रहें है लोग, सामने आई ये वजह
रिपोर्ट : शिखा शर्मा

नई दिल्ली : जापान दुनिया के सबसे तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है अपने नए- नए  वैज्ञानिक शोध (scientific research ) और खोज ( innovations ) के लिए जाना जाता है।  जापान हमेशा अपनी तकनीकी में कुछ अलग इनोवेशन करता रहता है। टोक्यो के सबसे लोकप्रिय जिलों में से एक ने हाल ही में कुछ असामान्य सार्वजनिक शौचालय डिजाइन किए है । टोक्यो के प्रित्जकर पुरस्कार विजेता वास्तुकार शिगेरु बान आर्किटेक्ट्स द्वारा पारदर्शी शौचालयों डिज़ाइन किया गया है । transparent दीवारों के साथ  toilets  की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गई हैं।

आपको बता दें कि आर्किटेक्चर फर्म शिगेरू (Shigeru Ban Architects ) बान आर्किटेक्ट्स द्वारा डिज़ाइन किए गए है। दो शिबूया पार्क  योयोगी फुकामाची मिनी पार्क और हरू-नो-ओकावा कम्युनिटी पार्क में  transparent toilets के दो नए सेट लगाए गए हैं। बता दें कि व्यू-थ्रू टॉयलेट के इन नए सेटों में पारदर्शी कांच की दीवारें हैं जो एक उपयोगकर्ता द्वारा सुविधा में प्रवेश करने और दरवाजे को बंद करने पर अपारदर्शी बन जाती हैं । अब, एक और तकनीकी चमत्कार में, टोक्यो ने टोक्यो शौचालय परियोजना के लिए दो सार्वजनिक शौचालय डिजाइन किए हैं, जो अपनी असामान्य विशेषताओं के लिए सुर्खियों में रहे हैं।

हालांकि ये शौचालय जोखिम भरा लग सकता है, लेकिन इनका उद्देश्य सार्वजनिक शौचालयों के बारे में लोगों की धारणाओं को बदलना है। मिडिया रिपोर्ट के अनुसार, येयोयोगी फुकामाची मिनी पार्क और हरू-नो-ओगावा कम्युनिटी पार्क में स्थापित टॉयलेट, उनकी ज़रूरतों को जल्दी से निर्धारित करने के लिए और उन्हें पहले से ही कब्जे में हैं, इसकी अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पारदर्शी कांच की दीवारें जनता को बाहर से देखने की अनुमति देंगी और उन्हें यह निर्धारित करने में मदद करेंगी कि क्या वे साफ हैं और एक बार जब वे शौचालय में प्रवेश करती हैं और दरवाजा बंद कर देती हैं

टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट की वेबसाइट Tokyotoilet.jp पर एक बयान में कहा गया है कि एक सार्वजनिक  टॉयलेट में प्रवेश करते समय हम दो चीजों की चिंता करते हैं, खासकर एक पार्क में स्थित। पहला है स्वच्छता, और दूसरा यह कि क्या कोई अंदर है।  शिगेरू बान आर्किटेक्ट्स के डिजाइन ने कांच की दीवारों के साथ शौचालय की पेशकश करके इन चिंताओं से निपटा है - पहली बार में - जनता को बाहर से देखने की अनुमति देता है। लेकिन एक बार जब कोई उपयोगकर्ता शौचालय में प्रवेश करता है और दरवाजा बंद कर देता है, तो दीवारें गोपनीयता प्रदान करने के लिए अपारदर्शी बन जाती हैं। रात में, सुविधा एक सुंदर लालटेन की तरह पार्क को रोशन करती है।"

आपको बता दें कि ये दो पारदर्शी टॉयलेट सेट नए लॉन्च किए गए टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट का एक हिस्सा हैं, जो सार्वजनिक शौचालय सुविधाओं का फिर से आविष्कार करता है। प्रत्येक दोनों पार्क सुविधाओं में दो सुविधाओं में एक पुरुष शौचालय, एक महिला शौचालय और मिश्रित उपयोग वाला शौचालय शामिल है।  वहीं ये सार्वजनिक शौचालय 16 प्रमुख रचनाकारों द्वारा डिजाइन किए जा रहे हैं और 31 अगस्त और 2021 की गर्मियों के बीच 12 और नए सार्वजनिक शौचालय बनेगे ।

From around the web