अब Swiggy से आपके घर पहुंचेंगे छोले-कुल्चे जैसे स्ट्रीट फूड, मंत्रालय से हुआ करार  

 

रिपोर्ट : रितिका आर्या

नई दिल्ली : अगर आपको छोले कुलचे, गोलगप्पे, चार्ट पकोड़े जैसे स्ट्रीट फूड पसंद है और आप इसे ऑनलाइन नहीं मंगा पा रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल शहरी विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी के साथ एक करार कर लिया है जिसके बाद आप अपने फेवरेट स्ट्रीट फूड को ऑनलाइन आर्डर कराके घर पर मंगवा सकते हैं। हालांकि यहां आपको बता दें कि ये सुविधा अभी केवल पांच शहरों के लिए शुरू की गई है। इन शहरों में दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, इंदौर और वाराणसी शामिल है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय (MoHUA) ने कहा है कि अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत 250 स्ट्रीट फूड वेंडर को जोड़ा गया है। लगातार इसमें बढ़ोतरी की  जाएगी। इसके आगे कहा गया है कि इस योजना को आगे बढ़ाते हुए इसमें और कई शहरों को भी शामिल किया जाएगा। ताकि ग्राहकों को उनके पसंद की चीजें आसानी से मिल सके।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत प्रयास 

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, इस योजना को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) के तहत शुरू किया गया है ताकि रेहड़ी पटरी वाले लोगों को भी अधिक ग्राहक मिल सके और वह भी अपने कारोबार को बढ़ा आसानी से बना सके।

गौरतलब है कि कोरोना काल की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना कम हो गया है। ऐसे में वह अपनी मनपसंद किसी से भी नहीं खा पा रहे लेकिन इसके योजना के उन्हें अपना पसंदीदा स्ट्रीट फूड घर पर ही मिल जाएगा। 

कई पक्ष शामिल 

इसमें नगर निगम, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI), स्विग्गी, जीएसटी अधिकारी जैसे कई पक्ष जुड़े होंगे और इन सबका समन्वय शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा। सोमवार को इस बारे में मंत्रालय और स्विग्गी के अधिकारियों के बीच एक करार पर दस्तखत किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हुए इस कार्यक्रम में अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, इंदौर और वाराणसी के नगर निगम आयुक्त भी शामिल हुए।

From around the web