लाल या गुलाबी नहीं इस रंग का तरबूज खाने से ठीक होगी आंखों की समस्या, मिलेगा धन का लाभ

 

रिपोर्ट : ए.के.रंजन

नई दिल्ली : आपने अभी तक मार्केट में गुलाबी और लाल रंग के ही तरबूज देखे होंगे, जिसे देखकर आपके मुंह में भी पानी आ जायेगा। लेकिन अब मार्केट में ऐसे रंग के तरबूज नजर आएंगे, जिसे देखकर आप हैरान ही नहीं, बल्कि आपके आंखों की समस्या भी दूर हो जायेगी। इसके साथ ही, आप मालामाल भी हो जाएंगे। गौरतलब है कि इन तरबूजों का शोध भारतीय सब्जी अनुसंधान केंद्र, वाराणसी ने किया था।

आपको बता दें कि भारतीय सब्जी अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने तीन तरह के तरबूजों का शोध किया है। जिसमें लाल या गुलाबी, नारंगी और पीले रंग के तरबूज है। इन तरबूजों की खासियत को बताते हुए भारतीय सब्जी अनुसंधान केंद्र के निर्देशक डॉ. जगदीश सिंह ने कहा कि पहली बार भारतीय सब्जी अनुसंधान केंद्र ने नारंगी, लाल या गुलाबी और पीले रंग के तरबूजों का शोध किया है।

उन्होंने बताया कि नारंगी रंग के तरबूजों में कैरोटिन की मात्रा अधिक है, जिसके इस्तेमाल से आपके आंखों की रौशनी की समस्या दूर होगी, जबकि गुलाबी या लाल रंग की तरबूज में लाइकोपिन की मात्रा अधिक होती है, जिससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलता है।  वहीं पीले रंग के तरबूज में न्यूट्रिल की मात्रा अधिक होती है, जिससे आंखों के रैटिना की समस्या दूर होगी।

वैज्ञानिक केशव गौतम ने बताया कि वे पिछले 6 साल से इस शोध में लगे हुए थे, जिसमें उन्होंने कामयाबी हासिल की। उन्होने कहा कि किसान को इस तरबूज के पैदावर से दोगुणा लाभ होगा, जो स्वास्थ के साथ-साथ धन का भी लाभ देगा।

From around the web