खाने में जरूर करें धनिये का इस्तेमाल, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

दाल या सब्जी में स्वाद बढ़ाना हो या फिर चटनी का लुफ्त उठाने का मन, सभी तरह से धनिया का इस्तेमाल किया जा सकता है। धनिया का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। अगर इसका सही तरह से प्रयोग किया जाए तो यह आपको कई रोगों से निजात दिलाता है।

पथरी को करे खत्म

हरे धनिए को पानी में उबालकर फिर छानकर इस पानी को सुबह खाली पेट पीयें तो इससे आपकी पथरी की समस्या दूर होगी। पथरी यूरिन के माध्यम से ही निकल जाती है।

पेट से जुड़ी समस्या में फायदेमंद

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो भी धनिया आपके लिए फायदेमंद है। दो कप पानी में जीरा और धनिया के पत्ते डालकर इसके बाद चाय की पत्ती और सौंफ डालकर इसे 2 मिनट तक उबालें इसके बाद अपने स्वाद के अनुसार इसमें चीनी और अदरक डालकर दो तीन बार उबालें। इस मिश्रण को ग्लास में निकाल लें। इसका सेवन करने से आपको गैस से छुटकारा मिलेगा साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

आंखों में जलन की समस्या में फायदेमंद

अगर आपको आंखों में जलन की समस्या है जो भी आपके लिए धनिया काफी फायदेमंद है। इसके लिए सौंफ, मिश्री और साबुत धनिया को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। खाने के बाद 6 ग्राम पाउडर का सेवन करने से आंखों व हाथ-पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है।

मिलेगा नकसीर में आराम

हरे धनिये की 20 ग्राम पत्तियां में चुटकी भर कपूर मिला पीस लें। इससे बने रस को छान लें। तैयार रस की दो बूंदों को नाख के दोनों छिद्रों में दोनों तरफ टपका लें, साथ ही रस को माथे पर लगा कर हल्का मालिश करने पर नाक से निकलने वाला खून तुरंत ही बंद हो जाता है।

पेसाब साफ करता है

1 गिलास पानी में 2 चम्मच पिसा हुआ धनिया मिला लें। इसे 5 से 7 मिनट तक उबाल लें और ठंडाकर छान लें. सुबह और शाम पीने से पेसाब साफ होगा।

स्किन के लिए बेहद लाभकारी

धनिया का सेवन खून में इन्सुलीन की मात्रा को नियंत्रण में रखता है। धनिये के इस्तेमाल से डायबिटीज को भी खत्म किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत असरकारक है।

 

From around the web