चेतावनी: ठंड में चार गुना ताकतवर हो जाएगा कोरोना !

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

देश में कोरोना का संकट लगातार गहराता जा रहा है। इस बीच कोविड-19 को लेकर बनी एक्‍सपर्ट कमिटी ने ये चेतावनी दी है कि ठंड में कोरोना और भी ताकतवर हो जाएगा। उन्होंने कहा की ठंड में कोरोना का कहर बढ़ेगा तो रोजाना करीब 15 हजार मामले देखने को मिल सकते हैं।

बता दें, देश के दिल दिल्ली में अब तक कोरोना के एक दिन में सर्वाधिक 4,473 मामले सामने आए हैं। ये आकंड़े 16 सितंबर को आए थे। एक्‍सपर्ट कमिटी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि सर्दियों में इससे करीब चार गुना केस रोज आएंगे।

कमिटी की माने तो सर्दियों में सांस से जुड़ी परेशानी अधिक होती है जिसका एक कारण त्योंहार है। ऐसे में कोरोना और भी अधिक विकराल रूप ले सकता है। डॉ वीके पॉल की अगुवाई वाले पैनल ने कहा कि सर्दियों में राजधानी दिल्ली में 15 हजार मामले आने के लिए तैयार कर लेनी चाहिए। पॉल की माने तो राजधानी के बाहर भी कोरोना पीड़ितों में इजाफा हो सकता है।

पैनल का दिल्‍ली सरकार को सुझाव

कोविड पैनल की ओर से दिल्ली की केजरीवाल सरकार को ये सुझाव दिया गया है की सरकार प्रतिदिन 15 हजार मामलों में से 20% को भर्ती करने की तैयारी पूरी कर लें।

दिल्ली में न बने केरल और महाराष्‍ट्र जैसी स्थिती

मंगलवार को डॉ पॉल की अगुवाई वाले पैनल ने DDMA (दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) को अपनी रिपोर्ट सौंपते हुए त्‍योहारों के सीजन में बड़े समारोह करने से इंकार किया है। DDMA को दी गई रिपोर्ट में ये कहा गया है, “यह देखा गया है कि केरल में ओणम और महाराष्‍ट्र में गणेश चतुर्थी के चलते महामारी गंभीर रूप से बढ़ी। दिल्‍ली में ऐसा नहीं होने देना चाहिए। मामले कम करने में हमने जो कुछ हासिल किया है, वह सब इन त्‍योहारों और बाजारों-मोहल्‍लों में भीड़ से चला जाएगा।" पैनल ने सुझाव देते हुए कहा है कि इस बार त्‍योहार बेहद माइक्रो लेवल पर मनाए, इस दौरान केवल परिवार के लोग ही शामिल हों।

अगले तीन महीने के लिए पैनल ने दिए सुझाव

पैनल के मुताबिक, अगले तीन महीने बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। सुझाव दिया गया है कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने पर फोकस किया जाए। लक्षण वाले व्‍यक्तियों का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट हो और लिमिटेड कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग हो। टेस्टिंग को सर्विलांस के सहारे चलाने, क्रिटिकल केयर फैसिलिटीज बढ़ाने, फेस्टिव सीजन को देखते हुए जागरूकता अभियान चलाने और हेल्‍थकेयर वर्कर्स के बीच मौतों को रोकने का सुझाव पैनल ने लिया है।

From around the web