कोरोना वायरस को लेकर बहुत जल्द मिल सकती है अच्छी खबर, 1 सप्ताह के अंदर ही...

 

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना कोहराम के बीच Moderna ने बड़ा ऐलान किया है, जिसे लेकर आपको बहुत जल्द कोरोना महामारी से निजात मिल सकता है। Moderna ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन बीमारी को रोकने में लगभग 95 प्रतिशत तक प्रभावी है, जिसमें गंभीर मामले भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि यह खबर फार्मास्युटिकल दिग्गज Pfizer और उसके जर्मन पार्टनर BioNTech  द्वारा उनके कोरोना वायरस वैक्सीन के 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी रहने की घोषणा करने के एक हफ्ते बाद आई है। बता दें कि Pfizer और BioNTech  की इस घोषणा ने शेयर बाजार और लोगों की उम्मीदों को काफी बढ़ा दिया।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के डायरेक्टर एंथनी एस फौसी ने कहा कि, “यह बहुत अच्छी न्यूज है। अगर आप आंकड़ों को देखें तो नंबर्स खुद अपनी बात बोलते हैं।आपको बता दें कि फौसी उन तीन लोगों में शामिल हैं जिन्हें रविवार सुबह एक स्वतंत्र कमेटी ने डाटा पर ब्रीफ किया।

फौसी ने कहा कि, ”मैं एक यर्थाथवादी हूं लेकिन बुनियादी तौर मैं एक सतर्क आशावादी हू। मैं समझता हूं कि हम इससे कुछ कम पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैंने बोला कि 90 प्लस प्रभावी वैक्सीन संभव है लेकिन मैं गिनना नहीं चाहता।

आपको बता दें कि इस वैक्सीन का डेवलप Moderna  ने फौसी इस्टीट्यूट के साथ मिलकर किया, जिसका प्रयोग तकरीबन 30 हजार लोगों पर किया गया। इनमें आधे को वैस्कीन की दो डोज मिली जबकि आधे को placebo मिली। बता दें कि इस प्रारंभिक शुरूआती परिणाम से संयुक्त राज्य अमेरिका को यह उम्मीद जगी कि वर्ष के अंत तक दो कोरोना वायरस वैक्सीन एक सीमित आधार पर उपलब्ध हो सकते हैं।

From around the web