Vaccination Registration: 45 साल से कम उम्र लोगों के लिए नोएडा में नहीं वैक्सिनेशन सेंटर! 

Vaccination Registration: बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं लगेगी वैक्सीन...
 
Vaccination Registration: 45 साल से कम उम्र लोगों के लिए नोएडा में नहीं वैक्सिनेशन सेंटर!

रिपोर्ट: सौरभ सिंह

नोएडा: कोरोना महामारी लोगों को  तेजी से अपनी चपेट में ले रही है। इस पर केंद्र सरकार ने एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है और इसमें 18 से 44 साल के लोगों को भी टीका लगेगा।  वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन बुधवार दोपहर चार बजे से शुरू हो गया था, लेकिन रजिस्ट्रेशन शुरू होने के कुछ मिनटों में ही कोविन ऐप (CoWIN APP) का सर्वर डाउन हो गया है। सर्वर डाउन होने की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट पर कई लोगों की ओर से पोस्ट की गई है। केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से 44 साल तक के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है। यह वैक्सीन लगाने के इच्छुक लोगों को सबसे पहले कोविन-वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। नोएडा के लोग तब हैरान रह गए जब उन्हें पोर्टल पर सरकारी या निजी कोई भी वैक्सीनेशन सेंटर उपलब्ध नहीं दिखा।

यह वे लोग थे, जो तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान में अपनी वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराना चाहते थे। (32) वर्षीय सौरभ, जो अपना और अपनी पत्नी सारिका (32) के लिए पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहते थे, पोर्टल पर टीकाकरण शेड्यूलिंग के लिए उपलब्ध केंद्र केवल 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध थे।  ने कहा कि उनकी पूरी कवायद बेकार चली गई, क्योंकि वह पोर्टल के लाइव होते ही शाम 4 बजे से पंजीकरण करने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान पोर्टल कई बार क्रैश हुआ और जब अंत में यह खुला तो पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में ऐसा कोई केंद्र नहीं दिख रहा था, जहां 18 से 44 वर्ष के व्यक्ति अपना पंजीकरण करा सकें। वेबसाइट पर दिखाई देने वाले संदेश में कहा गया था कि अगर आप अपने आयु वर्ग के लिए टीकाकरण केंद्र नहीं देख पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि सरकारी और निजी सुविधाएं अभी भी आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं हैं और जैसी ही वह उपलब्ध होंगी, इसकी सूची तुरंत अपडेट कर दी जाएगी।

वैक्सीन की कमी से पहली ही लोगों के बीच यह आशंका पैदा हो गई है कि सामूहिक टीकाकरण अभियान किस प्रकार से पूरा होगा। 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए पंजीकरण बुधवार की शाम 4 बजे से शुरू हो गया है। 19 अप्रैल को केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग 1 मई से कोविड-19 के खिलाफ टीका प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा, क्योंकि प्रारंभ में टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं है। वैक्सीन प्रोड्यूसर्स को एक मई से पहले खुले बाजार में राज्य सरकरों के लिए उपलब्ध टीकों की आपूर्ति के लिए 50 प्रतिशत दाम की पहले ही घोषणा करनी होगी। इसी दाम के आधार पर निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान निमार्ताओं से टीके खरीद सकेंगे।

फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निमार्ताओं से खुराकें खरीदनी होंगी। राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के अनुसार सरकारी टीकाकरण केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों और 45 साल से अधिक आयु के लोगों को केंद्र सरकार की ओर से निशुल्क टीके लगाए जाते रहेंगे।

बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं लगेगी वैक्सीन...

केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि 18 साल से 45 साल के लोगों को वैक्सीन बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगाई जाएगी। इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए Walk in Registration यानी वैक्सिनेशन सेंटर पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी। लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का दायरा बड़ा है। इसलिए वैक्सिनेशन सेंटर संभावित भीड़ से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी किया गया है।

कैसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन?

सरकार की ओर से ​पीआईबी ने रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस बताया है. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है। आपको कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

From around the web