PM मोदी समेत RCB के कप्तान का वर्चस्व, इस खास लिस्ट में बनाई जगह

 

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने शानदार खेल से सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में नाम कमाया है।विराट कोहली ने वर्ष 2020 के लिए (मोस्ट एडमायर्ड) सर्वेक्षण में दुनिया भर के शीर्ष 20 'सबसे अधिक सम्मानित पुरुषों' में जगह बनाई। यह सर्वे यूगोव (YouGov) ने कराया है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान अन्य भारतीय हैं। भारतीय क्रिकेट का सितारा, विराट कोहली न केवल मैदान पर बल्कि वैश्विक मंच पर अपनी लोकप्रियता में इजाफा करते हुए एक और शानदार मुकाम हासिल किया है। भारत के कप्तान ने अपनी वैश्विक प्रसिद्धि का एक और बढ़िया उदाहरण दिया क्योंकि आपने इस साल पहली बार YouGov द्वारा 'मोस्ट एडमायर्ड मेन' की सूची बनाई थी।

सर्वेक्षण में दुनिया भर में शीर्ष 20 सबसे अधिक प्रशंसा प्राप्त पुरुषों और महिलाओं पर प्रकाश डाला गया है। कोहली के अलावा, कुल चार भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नंबर 4), बॉलीवुड आइकन अमिताभ बच्चन (नंबर 14) और शाहरुख खान (नंबर 17) ने सूची बनाई। कोहली को सूची में 16 वें और भारतीयों के मामले में तीसरे स्थान पर रखा गया। 42 देशों के सर्वेक्षण में कुल 4500 लोगों को शामिल किया गया था। इस लिस्ट में सबसे ऊपर जिनका नाम है वो हैं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा।  इस सर्वे के मुताबिक बराक ओबामा को सबसे ज्यादा (8.9%) एडमायरेशन रेटिंग अंक मिले हैं। बिल गेट्स  8.3% अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। शी जिनपिंग (5.1%) तीसरे और पीएम नरेंद्र मोदी(4.7%) चौथे नंबर पर हैं।

भारत में मोस्ट एडमायर्ड मेन ’की बात आती है, तो पीएम मोदी रतन टाटा से आगे चार्ट में सबसे ऊपर हैं जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी नंबर 3 पर काबिज हैं। कोहली के वैश्विक चार्ट में शीर्ष पर होने के बावजूद धोनी देश के सबसे प्रशंसित खिलाड़ी हैं।खिलाड़ियों की सूची में धोनी के बाद सचिन तेंदुलकर (नंबर 7), विराट कोहली (नंबर 9), क्रिस्टियानो रोनाल्डो (नंबर 10), लियोनेल मेसी (नंबर 16) और माइकल जॉर्डन (नंबर 21) हैं।

From around the web