Tejas Express: 17 अक्टूबर से फिर दौड़ेगी तेजस लेकिन बदल गए यात्रा के नियम

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

तेजस ट्रेन को लेकर बड़ी खबर से सामने आ रही है। दरअसल, IRCTC ने कहा है कि 17 अक्टूबर से लोग प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवाओं का लुफ्त उठा सकेंगे। कंपनी की ओर से कहा गया है कि 17 अक्टूबर से ही लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर ये ट्रेनें चलेंगी।

आपको यहां बता दें कि कोरोना महामारी के बाद लगे लॉकडाउन के कारण सात महीने से तेजस एक्सप्रेस का परिचालन बंद है। IRCTC ने कहा है कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक-एक सीट को खाली रखा जायेगा। इतना ही नहीं सफर से पहले यात्रियों के तापमान को जांचा जाएगा। इतना ही नहीं जब एक बार कोई यात्री किसी सीट पर बैठेगा तो उसे बाद में सीट बदलने की इजाजत नहीं होगी।

IRCTC की ओर से कहा गया है की ट्रेन में सफर करने आए यात्रियों को कोरोना से बचने के लिए एक किट दी जाएगी जिसमें सेनिटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने मौजूद होंगे। ये किट यात्रियों के लिए सहायक साबित होगी।

गौरतलब है कि यात्रा के बाद ट्रेन के सभी डिब्बों के नियमित तौर पर साफ सफाई कि जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों के सामान को भी ट्रेन के कर्मचारी स्वच्छ और कीटाणुरहित करेंगे।

कंपनी ने कहा, ‘‘यात्रियों और कर्मचारियों के लिये फेस कवर/मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा. सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब वे इसे दिखायेंगे. टिकट बुक करते समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिये जाएंगे."

वहीं, आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित तीसरी निजी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस (इंदौर से वाराणसी) अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी। उल्लेखनीय है कि तेजस ट्रेनों का परिचालन 19 मार्च को निलंबित कर दिया गया था।

From around the web