अगले हफ्ते तक दिल्ली नहीं गोवा में रहेंगी सोनिया गांधी,  प्रदूषण बना कारण

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले हफ्ते तक दिल्ली से बाहर रहेंगी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी डॉक्टरों की सलाह पर दिल्ली से बाहर अनुकूल वातावरण में कुछ समय बिताएंगी। बता दें, राहुल गांधी आज सोनिया गांधी के साथ गोवा के लिए निकल रहे हैं। करीब एक हफ्ते के लिए सोनिया अब गोवा में ही रहेंगी।

बीते कई सालों से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सर्दी के महीनों में कुछ समय दिल्ली से बाहर बिताती हैं। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण की वजह से उनकी सेहत बिगड़ने का खतरा बना रहता है। बीते साल भी सोनिया गांधी ने सर्दी के महीनों में एक-दो हफ्ते गोवा में बिताए थे। वहीं प्रदूषण के साथ ही सोनिया कोरोना के कारण अपनी सभी बैठक और मीटिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही शामिल हो रही है।

आपको बता दें, इस साल दिवाली के अवसर पर प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रहा। CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि  इस साल दिवाली में 2019 की तुलना में सभी प्रदूषकों की मात्रा अधिक रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से ये भी कहा गया था कि , 'दिवाली इस साल मध्य नवंबर में थी जब प्रदूषकों के छितराव के लिए मौसम दशाएं अनुकूल नहीं होती हैं. इसके विपरीत 2019 में दिवाली अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में थी.' इस साल दिवाली के दिन पीएम 2.5 की मात्रा में पराली के दहन का योगदान 32 फीसद था जबकि पिछले साल यह महज 19 प्रतिशत था।

सीपीसीबी ने कहा था, 'इसलिए यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि पिछले साल की तुलना में 2020 में दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा में वृद्धि में पराली जलाने का अधिक योगदान रहा तथा यही बात कार्बन मोनोऑक्साइड एवं नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के स्तर में वृद्धि में सामने आई.'

From around the web