NASA के कैमरे में कैद हुआ कुछ ऐसा जिसे देखकर आप भी कहेंगे OMG.....

 

रिपोर्ट : स्वाती सिंह

नई दिल्ली : हम हमेशा ये सोचते हैं कि इन आसमानों के ऊपर क्या होगा.. क्या नजारा होगा.. अंतरिक्ष से धरती का नजारा कैसा होगा.. इन आसमानों के ऊपर की दुनिया को जानने की ललक ही हमें जिज्ञासु बनाती है। खैर नासा ने अब एक बेहतरीन टाइम लेप्स वीडियो शेयर किया है, जो एक तारे का है जिसे इंसानों ने पहले नहीं देखा है इसलिए ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

30 सेकंड का ये वीडियो लोगों को आश्चर्यचकित कर रहा है और लोग इसे बार बार देख रहे हैं। इस वीडियो में 70 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित आकाशगंगा में एक लुप्त होते सुपरनोवा को दिखाया गया है। स्पेस एजेंसी ने स्टेटमेंट में कहा, 'नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने सुपरनोवा के लुप्त होने वाला वीडियो कैप्चर किया।' सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। लोग इस अद्भुत झड़ को कई बार देख रहे हैं। आपको बता दें कि सुपरनोवा एक तारे का विस्फोट है - जो अंतरिक्ष में होने वाला सबसे बड़ा विस्फोट है। यहां भले ही ये छोटा से लगे लेकिन असल में यह अंतरिक्ष में होने वाला सबसे बड़ा विस्फोट है। तस्वीर में ब्लास्ट होते तारे को दर्शाया गया है। तस्वीरें सुपरनोवा 2018 जीवी के लुप्त होती रोशनी को दिखाती हैं। विस्फोट के बाद ये लुप्त हो जाता है। इस वीडियो को नासा ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया।


आप भी ये वीडियो देखिए और सोचिए की अंतरिक्ष में ऐसी अद्भुत चीजें भी हो रही है। इस वीडियों में तारे की चमक देखकर सब हैरान है तो आपको बता दें कि विस्फोट करने वाला तारा 5 बिलियन सूर्य के समान चमकदार है। इसकी रोशनी काफी है तभी ये कुछ सेकेंड के वीडियो में भी अपनी चमक दिखाने से नही चूका। वीडियो में सुपरनोवा अपनी चमक खोने से पहले गैलेक्सी के बाहरी किनारे में एक धधकते सितारे सा दिखाई पड़ता है। ये दृश्य ठीक वैसा ही है जैसा हम फिल्मों में देखते हैं। इस देखकर तो यहीं लगता है कि न जाने क्या क्या अद्भुत चीजें हैं जिन्हें जानना अभी बाकी है।

From around the web