18 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीनेशन के बाद नहीं करें ये काम, वरना पड़ सकता है भारी...

 
18 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीनेशन के बाद नहीं करें ये काम, वरना पड़ सकता है भारी...

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केन्द्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्शीनेशन की परमिशन दे दी है। 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी वैक्सीन लगेगी। लेकिन अगर आप वैक्सीन लगवा रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद 28 दिन तक इन बातों का ध्यान रखें। वैक्सीन को लेकर लोगों की जिज्ञासाएं भी बढ़ रही हैं। इसी को लेकर राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद (एनबीटीसी) ने वैक्सीनेशन और रक्तदान के लेकर गाइडलाइन जारी की है।

नहीं करें रक्तदान

एनबीटीसी के मुताबिक वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद संबंधित व्यक्ति 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा। वहीं, दूसरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। एनबीटीसी के शासकीय निकाय की 17 फरवरी को हुई 30वीं बैठक में कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद रक्तदान नहीं करने की मियाद वैक्सीन की आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक की तय की गई है।

शराब से बनाएं दूरी

अगर आपको कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है तो शराब से दूरी बनाकर रखें। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दूसरी जोड लगने के दौ हफ्ते बाद शरीर में एंटी बॉडी बनती है। ऐसे में वैक्सीन की पहली डोज के बाद से ही शराब से दूरी बना लें।

दूसरा डोज जरूर लें

टीके के एक डोज के बाद दूसरा डोज कितना जरूरी है? इसे लेकर भी लोगों के मन में संशय है। रोग प्रतिरोधक क्षमता दूसरी डोज के बाद ही तैयार होगी। ऐसे में दोनों डोज जरूरी हैं। पहले के 28 दिन बाद कभी भी डोज ले सकते हैं। दोनों टीके के दो से तीन सप्ताह बाद एंटीबाडी बनती है।

गाइडलाइन का पालन करें

वैक्सीनेशन के बाद ऐसा नहीं है कि आप संक्रमित नहीं हो सकते हैं। ऐसे में दोनों डोज लेने के बाद भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। मास्क पहनकर भी घर से बाहर निकलें और सोशल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

From around the web