90 लाख के आंकड़े के पार हुई देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या, 45,882 नए केस

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

राजधानी दिल्ली में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुए अब इसपर लगाम लगाने की कोशिशे तेज हो रही है। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 45,882 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। तो वहीं 584 लोगों की जान गई है। इन सामने आए नए मामलों के बाद कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 90 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। हालांकि यहां राहत की बात ये है कि बीते दिन 44,807 मरीज कोरोना को हराकर घर भी लौट चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 90 लाख 4 हजार पर पहुंच गई हैं। जिनमें से अब तक तकरीबन 1 लाख 32 हजार 202 लोगों की जान जा चुकी है। तो वहीं एक्टिव केस की संख्या चार लाख 43 हजार पर पहुंच गई है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

एक्टिव केस की तुलना में महाराष्ट्र राज्य भारत का सबसे ज्यादा एक्टिव केस वाला राज्य है। एक्टिव केस की तुलना में भारत दुनिया में छठे पायदान पर है। वहीं वायरस से संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश भारत है। हालांकि एक्टिव और संक्रमितों की संख्या के हिसाब के अलावा रिकवरी के मामले में भारत की स्थिती काफी अच्छी है। रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है। अमेरिका और ब्राजील के बाद मौत के मामले में भारत का नंबर है।

मृत्यु दर और रिकवरी रेट

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के एक्टिव केस, मृत्यु दर और रिकवरी रेट का प्रतिशत सबसे ज्यादा है। राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही भारत में रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है। फिलहाल देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.47 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 93.58 फीसदी है. एक्टिव केस 5 फीसदी से भी कम है।

From around the web