बंगाल के लिए NDA विभाजन, नहीं मिलेगा नीतीश का साथ !

 

नई दिल्ली : बिहार विधान सभा चुनाव में जीत का परचम लहरा चुकी NDA अब 2021 पश्चिम बंगाल में  होने जा रहे चुनाव को जीतने की तैयारी में है। जहां एक ओर बीजेपी पूरे दमखम के साथ बंगाल चुनाव की तैयारी में जुटी है वहीं 2021 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए बिहार के राजनीतिक दलों की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बिहार की सियासत अब अगले साल पश्चिम बंगाल में शिफ्ट होती दिख रही है। सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने पूरा जोर लगा दिया है। बिहार में एनडीए गठबंधन के तहत सरकार बनाने वाली नीतीश कुमार की जेडीयू ने अब पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। जेडीयू ने पश्चिम बंगाल की 75 विधानसभा सीटों पर प्रत्‍याशी उतारने की बात कही है। खास बात यह कि वहां बीजेपी व जेडीयू के बीच बात नहीं बनी तो दोनों दल अलग-अलग चुनाव मैदान में नजर आ सकते हैं।


जेडीयू नेता गुलाम रसूल बलयावी ने बताया कि 2021 विधानसभा चुनाव में जेडीयू 75 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पश्चिम बंगाल में जोर-आजमाइश में जुटी बीजेपी के साथ अगर जेडीयू की बात नहीं बनी तो दोनों अलग-अलग चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि जेडीयू ने अभी इस पर कुछ स्पष्ट नहीं कहा है। इससे पहले जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा था कि पार्टी पश्चिम बंगाल में अपनी आजमाने की तैयारी कर रही है। सीटों की संख्या तय की जा रही है। बिहार से सटी जेडीयू के प्रभाव वाली सीटों की पहचान भी कर ली गई है। सवाल यह है कि क्या जेडीयू पश्चिम बंगाल में बीजेपी के साथ गठबंधन करेगी या फिर अलग चुनाव लड़ेगी।

वैसे पश्चिम बंगाल में पूरी ताकत लगाने में जुटी बीजेपी की कोशिश यही होगी कि वह बिहार की तरह ही पश्चिम बंगाल में भी जेडीयू के साथ मिलकर चुनाव लड़े, इससे उसे और फायदा भी मिल सकता है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों पर अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार अभी से शुरू हो गया है। इस बीच, उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने पूरे राज्य की चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बृहस्पतिवार को यहां जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की। पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी के करीबी सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात को कोलकाता पहुंचे जैन अगले दो दिनों तक सरकार के अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे।

From around the web