MHA की गाइडलाइंस जारी, कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर तक जारी रहेंगे ये नियम

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

कोरोना के कारण लगे लॉक डाउन में धीरे-धीरे सभी चीजें खुल गई है। लोगों की जरूरतों को देखते हुए सरकार की ओर से चीजों में राहत दी गई है। इस बीच गृह मंत्रालय ने रि-ओपनिंग की गाइडलाइंस को बढ़ाने से संबंधित आदेश जारी किया है।

बता दें, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 नवंबर तक कंटेनमेंट जोन में सख्त लॉकडाउन करने की निर्णय लिया है। सरकार द्वारा ये फैसला मंगलवार को लिया गया। सरकार के इस फैसले की माने तो 30 सितंबर को जो गाइडलाइंस जारी की गई थी, वो अब 30 नवंबर तक नियम में रहेगी।  

आपको बता दें, देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच महामारी के खतरे को बड़ने से रोकने के लिए पहली बार लॉकडाउन 24 मार्च को लागू किया गया था। लगभग 3 महीने तक सख्त लॉकडाउन रहने के बाद इसमें ढीलाई देते हुए अनलॉक की प्रकिया शुरू की गई। यहां तक की कंटेनमेंट जोन के बाहर भी सरकार की ओर से गतिविधियों को परमिशन दे दी है। बाकायदा केंद्र सरकार की ओर से इसे लेकर SOP भी जारी किया गया है।

वहीं, कंटेनमेंट जोन को लेकर जारी हुए सरकार के नए आदेश के अनुसार, इन इलाकों में कोरोना को रोकने के लिए नियम और कानून तो जारी रहेंगे लेकिन जरूरी चीजों को छूट दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भी साझा की जाएगी। राज्य / केंद्र शासित प्रदेश की सरकारें केंद्र सरकार से पूर्व परामर्श के बिना किसी भी कंटेनमेंट जोन के बाहर लोकल लॉकडाउन को नहीं लगाएंगी। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घर पर रहने की ही सलाह दी गई है।

From around the web