भूखमरी के मामले में भारत अब भी पाकिस्तान से पीछे, सामने आया चौंकाने वाला रिपोर्ट

 

नई दिल्ली : विश्व के सामने अपनी झोली फैलाने वाला पाकिस्तान, आज भारत से भी आगे है, जिससे भारत को अब यह सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा की आखिर जो भारत खुद को आत्मनिर्भर बनाने की सोच रहा है, वो पाक से कैसे पीछे हैं। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान पाक की हालत बद से बदतर हो गई है, फिर भी पाकिस्तान ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 सूची में भारत से पीछे है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 के रिपोर्ट की मानें तो भारत की रैंकिंग पिछले साल की तुलना काफी सुधरा है, लेकिन वो फिर भी पाकिस्तान से पीछे है। आपको बता दें कि वर्तमान में भारत की रैंकिंग 107 देशों में 94वें पायदान पर है, जिनसे आगे नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, रवांडा, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, लीबिया, मोजाम्बिक और चाड है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 27.2 स्कोर के साथ भारत में भूख के मामले में स्थिति 'गंभीर' है। क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार भारत की करीब 14% जनसंख्या कुपोषण का शिकार है। आपको बता दें कि पिछली बार 117 देशों में भारत की रैंकिंग 102 थी, लेकिन इस साल कुल देशों की संख्या घटकर 107 हो गई है।

बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2019 की रिपोर्ट में चीन 25वें, पाकिस्तान 94वें, बांग्लादेश 88वें, नेपाल 73वें, म्यांमार 69वें और श्रीलंका 66 वें पायदान पर था। वहीं बेलारूस, यूक्रेन, क्यूबा, तुर्की और कुवैत जीएचआई रैंक में अव्वल रहे थे।

आपको बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स सूची का निर्धारण किसी देश में कुपोषित बच्‍चों के अनुपात, पांच साल से कम उम्र वाले बच्‍चे जिनका वजन या लंबाई उम्र के हिसाब से कम है और पांच साल से कम उम्र वाले बच्‍चों में मृत्‍यु दर के आधार पर तैयार किया जाता है।

From around the web