कड़कती ठंड के बीच दिल्ली-NCR समेत कई इलाकों में बदला मौसम का मिजाज, हुई हल्की बारिश

 

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ते ठंड ने आम लोगों के डेली रूटीन को बेहद हद तक प्रभावित कर रखा है, जिससे उनके रोजी-रोटी पर भी खासा असर पड़ रहा है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में ठंड का कहर जारी है। इस बीच आज सुबह-सुबह दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज बदल गया है। आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है।

बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश होने की संभावना जताई थीं। अब इस बारिश के साथ ही मौसम में गलन काफी बढ़ जायेगा और ठंड पहले से ज्यादा बढ़ जाएगी। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 3 से 5 जनवरी तक आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना जताई है। IMD ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि, "3 से 5 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गरज या ओलावृष्टि के साथ बारिश होगी।"

आपको बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और इसके आसपास के मैदानी इलाकों के प्रभावित होने की संभावना है। 7 जनवरी के लिए भी ऐसे ही धुंधले मौसम की भविष्यवाणी की गई है। बता दें कि एक दिन पहले राजधानी के कुछ इलाकों का पारा कल 1.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो कि इस मौसम में अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान था। आईएमडी के मुकाबिक, इससे पहले शहर ने जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था।

शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सफदरजंग वेधशाला में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लोधी रोड में 1.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4 डिग्री सेल्सियस, पालम में 4.1 डिग्री और रिज में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। आपको बता दें कि यह दिल्ली के सफदरजंग में पिछले एक दशक में जनवरी की अब तक की सबसे ठंडी सुबह रही। इससे पहले 6 जनवरी 2013 को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था। यहां अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान 16 जनवरी 1935 में माइनस 0.6 दर्ज किया गया था।

From around the web