कोविड-19 के लिए ICMR के वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय क्‍लीनिकल रजिस्ट्री का हुआ शुभारंभ 

 

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ रूकने का नाम नहीं ले रहा है। वही देश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए  भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आईसीएमआर के वैक्सीन वेब पोर्टल और राष्ट्रीय क्‍लीनिकल रजिस्ट्री का शुभारंभ किया। यह वैक्सीन वेब पोर्टल भारत और विदेशों में कोविड-19 के लिए वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा।

राष्ट्रीय कोविड-19 क्‍लीनिकल रजिस्ट्री, भारत में नैदानिक और प्रयोगशाला जांच, उपचार, प्रबंधन नवाचार और अस्पताल में भर्ती कोविड रोगियों के परिणामों के बारे में आंकड़े एकत्रित करेगी।


इस अवसर पर डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन के बारे में जानने के लिए लोग बहुत उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वैक्‍सीन के विकास के बारे में सभी जानकारी पारदर्शी तरीके से प्रदान की जानी चाहिए।


दैनिक जीवन में उचित पोषण और अनुशासन की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि खराब पोषण की आदतें लोगों विशेषकर युवाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही हैं। उन्होंने लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूक करने के लिए ईट राइट मूवमेंट, फिट इंडिया मूवमेंट और पोषण अभियान जैसे  कदमों की सराहना की।

From around the web