हरियाणा के मंत्री अनिल विज खुद पर करवाया Covaxin का ट्रायल, लिया पहला डोज   

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने पहला टीका लगवाया है। कोरोना से जंग के बीच देश में बायोटेक की कोवैक्सीन का तीसरा ट्रायल शुरु हो गया है। विज पर इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ है। खुद पर हुए Covaxin के ट्रायल को लेकर अनिल विज ने कहा था कि तीसरे राउंड में लगभग 26,000 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा। जिसके लिए उन्होंने भी नाम दिया है। हरियाणा के रोहतक से Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल शुक्रवार हो गया है। पहला टीका अनिल विज ने लगवाया।

इसके बारे में जानकारी देते हुए पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि शुक्रवार से कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। पहले 200 वॉलियंटर्स को इस कोवैक्सीन (Covaxin) की डोज दी जा रही है। पीजीआई रोहतक के वाइस चांसलर ने कहा कि इस वैक्सीन की दो डोज होगी। इस वैक्सीन की पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज वॉलियंटर्स दी जाएगी। वाइस चांसलर ने ये उम्मीद जताई है कि वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा सफल साबित होगी।

बता दें कि भारत बायोटेक इंडियन कंपनी है जो Covaxin के नाम की कोरोना की वैक्सीन पर इस वक्त काम कर रही है। इस वैक्सीन का निर्माण भारत, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर कर रहा है। कुल 25 हजार 800 लोगों पर इस वैक्सीन का देश में ट्रायल होना है। ध्यान हो कि पीजीआई रोहतक उन तीन सेंटर में से एक है जहां पर तीसरे फेज में 200 वॉलियंटर्स पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है। इस दौरान उनमें एंटीबॉडी की स्थिति का अध्ययन किया जाएगा।

From around the web