लव जिहाद मामले को लेकर एक्शन में हरियाणा सरकार, गाइडलाइन जारी कर दिया ये आदेश

 

नई दिल्ली : फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में निकिता की हत्या के मामले के बाद से पूरे देश में हड़कंप मच गया था। इस हत्या के आक्रोश में लोगों ने खूब हंगामा भी किया था। इसके बाद लव जिहाद का मामला सामने आया तो इस मामले ने और तूल पकड़ लिया, मानों किसी ने आग में घी डालने का काम किया हो। इस मामले में जब तूल पकड़ा तो यूपी की योगी सरकार ने लव जिहाद पर कड़े कानून बनाने का ऐलान किया।

इस राह पर चलते हुए और देर ना करते हुए हरियाणा सरकार ने भी लव जिहाद पर सख्त कानून बनाने का ऐलान कर दिया। लेकिन हरियाणा सरकार ने अब ऐसा ऐलान किया है, जिसके बाद लोग हैरान है। दरअसल हरियाणा सरकार के गृह मंत्री अनिल विज ने लव जिहाद के पिछले 20 सालों के सभी मामलो के रिपोर्ट को लेकर अधिकारियों को तलब किया है। इसके साथ ही उन्होंने सभी पुलिस अधीक्षकों से रिपोर्ट भी मांगी है।

विज ने बताया कि लव जेहाद की आड़ में धर्म परिवर्तन व आपराधिक गतिविधियों की पूरी रिपोर्ट तलब की गई है। अनिल विज ने कहा कि वो इसका पूरा अध्यन करवाएंगे। अध्यन के आधार पर हरियाणा में लव जिहाद को लेकर कानून बनाने के मामलों में अध्ययन होगा व हरियाणा सरकार इसको अमली जामा पहनाएगी। लव जिहाद के 20 सालों के मामलों में पिछले 20 सालों में कहां कहां समझौते हुए। पुलिस की कहां कार्रवाई हुई। कहां-कहां पुलिस की चूंक रहीं, इन सभी बातों पर रिपोर्ट तलब की जा रही है।

आपको बता दें कि लव जिहाद मामलों में पुलिस के लिए विशेष गाईड लाइन्स भी जारी की गई हैं। ऐसे मामले अब जहां भी सामने आएंगे SIT गठित होगी, तुरंत कार्रवाई होगी। इसके साथ ही लव जेहाद की आड़ में धर्म परिवर्तन करवाने वालों पर भी एक्शन हो सकता है।

From around the web