हरियाणा: कोरोना की चपेट में आए 150 बच्चे, 30 नवंबर तक स्कूल बंद

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

हरियाणा के स्कूलों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखने के बाद अब हरियाणा सरकार गंभीर हो गई है। राज्य के शिक्षा विभाग ने 30 नवंबर तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। शिक्षा विभाग के आदेश के बाद स्कूलों को खोलने के लिए फैसला 30 नवंबर को स्थिति देखने के बाद किया जाएगा।

बता दें कि हरियाणा में सरकारी स्कूलों के खुलने के साथ ही कोरोना वायरस की स्थिति में भी बढ़ोतरी हो गई थी। एक के बाद एक लगातार कई स्कूलों में बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। ना सिर्फ बच्चे बल्कि स्कूल से जुड़ा स्टाफ भी कोरोना से संक्रमित पाए जाने लगे। हालांकि सरकार की ओर से कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए तमाम गाइडलाइंस के साथ नौवीं और 12वीं की कक्षाओं को खोलने का आदेश दिया गया था लेकिन स्कूल खुलने के महज दो हफ्तों के अंदर ही हरियाणा में कुल 147, रेवाड़ी में एक साथ 72, जिंद में 29, सिरसा में 16, कैथल- महिंदरगढ़ में 12-12, हिसार में 6 बच्चे कोरोना से पॉजिटिव पाए गए थे।

वहीं, आज जींद में 11 बच्चों के साथ 8 टीचर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्कूलों में बच्चों के कोरोना से पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। जींद में डिप्टी सिविल सर्जन डॉ गोपाल ने कहा कि अब दिल्ली के साथ हरियाणा में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब कोरोना के तहत मृत्यु दर भी बढ़ी है। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कोरोना के संक्रमण फैलने के मुद्दे पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि रेवाड़ी और जींद जिले के स्कूलों में बच्चों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की जानकारी मिली है। जिन स्कूलों में कोविड पॉजिटिव मिले हैं उनको 14 दिन के लिए बंद किया गया है।

गुर्जर ने गुरुवार को कहा था कि को‍विड-19 के तमाम एहतियात स्कूलों में बरते जा रहे हैं और जरूरत पड़ी तो हरियाणा सरकार स्कूल खोलने के अपने आदेश को वापस भी ले सकती है। फिलहाल हालात पर नजर रखी जा रही है।

From around the web