भारत और अमेरिका के बीच पांच अहम समझौते पर हुआ हस्ताक्षर, चीन को भी कड़ा संदेश

 

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता के दौरान कई अहम समझौते पर हस्ताक्षर हुआ, जिसे लेकर पाकिस्तान और चीन खासे परेशान हो सकते है। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच पांच प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है, जिसमें BECA भी शामिल हैं। बता दें कि इस बैठक के बाद दोनों देशों ने साझा प्रेस वार्ता कर चीन को भी कड़ा संदेश दिया।

 इन पांच समझौतों पर किए गए हस्ताक्षर:

1. Basic Exchange and Cooperation Agreement (BECA)

2. MoU for technical cooperation on earth sciences

3. Arrangement extending the arrangement on nuclear cooperation

4. Agreement on postal services

5. Agreement on cooperation in Ayurveda and Cancer research

माइक पोम्पियो ने कहा कि, “दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए हम नेशनल वॉर मेमोरियल गए। इसमें गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प में शहीद हुए 20 जवान भी शामिल हैं। अमेरिका, भारत के साथ खड़ा होगा क्योंकि वह अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता के लिए खतरों का सामना कर रहा है।

वहीं अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि दुनिया एक ग्लोबल महामारी से जूझ रही है और ऐसे में सुरक्षा को लेकर चुनौतियां बढ़ रही हैं। विश्व की सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साझा मूल्यों और साझा हितों के आधार पर हम सभी के लिए एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के समर्थन में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। विशेष रूप से चीन द्वारा बढ़ती आक्रामकता और अस्थिर करने वाली गतिविधियों को लेकर दोनों देश साथ हैं।

आपको बता दें कि इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे। बता दें कि इससे पहले उन्होंने पीएम मोदी से भी मुलाकात की।

From around the web