DDC Elections Results: पीएजीडी ने भाजपा पर बनाई बढ़त 

 

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में 8 चरणों में हुए जम्मू एवं कश्मीर जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के आज नजीते घोषित किए जाएंगे। जम्मू कश्मीर की 280 डीडीसी सीटों के लिए 2178 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।शुरुआती रुझानों में गुपकार गठबंधन और भाजपा में कड़ी टक्कर दिख रही है। रुझानों में फारूक अब्दुल्ला की अगुवाई वाली पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन(पीएजीडी) ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर एक बड़ी बढ़त बना ली है। 

हालांकि मतगणना अभी जारी है, जिसके अंतर्गत 2178 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। नीवनतम रूझानों के मुताबिक, 280 निर्वाचन क्षेत्रों की 231 सीटों में पीएजीडी 96 पर और भाजपा 56 सीटों पर आगे चल रही है।अभी तक के नतीजों की बड़ी बात यह है कि घाटी में बीजेपी ने एंट्री कर तीन सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके साथ ही बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों की बढ़त भी चौंका रही है। अगर यह बढ़त नतीजों में तब्दील होती है, तो जम्मू कश्मीर के अलग-अलग जिलों में अध्यक्ष बनाने में ये निर्दलीय प्रत्याशी निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि हिंदू बहुल जम्मू क्षेत्र में नतीजें बीजेपी के पक्ष में जाएंगी और मुसलमान बहुल कश्मीर क्षेत्र में पीएजीडी का दबदबा होगा।

जम्मू क्षेत्र में बीजेपी 10 जिलों में से 6 पर बढ़त बनाए हुए है. ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर डोडा और रेसाई जिलों में आगे है. अगर ये ट्रेंड बरकरार रहे थे तो बीजेपी इन जिलों में अपना डीडीसी चेयरमैन बनाने में सफल होगी। गुपकार समूह राजौरी जिले में आगे है। जबकि किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में किसी को बहुमत मिलने के आसार नहीं है। इन दो जिलों में निर्दलीय अहम भूमिका निभाएंगे। जबकि रामबन जिले में कांटे की टक्कर चल रही है, यहां भी निर्दलीय अहम भूमिका निभाएंगे।

From around the web