COVID-19: टीकाकरण के लिए तैयार हुआ दिल्ली, केजरीवाल ने कहा 3 किस्म के लोगों को सबसे पहले...

 

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार ने सभी तैयारियां कर ली हैं। जिसे लेकर केजरीवाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि, “दिल्ली सरकार ने सभी तैयारी पूरी कर ली है और टीकाकरण के लिए तैयार है। हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन कर्मचारियों सहित लगभग 51 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन मिलेगी। ऐसे सभी लोगों की पहचान की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।

दिल्ली सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने 3 किस्म के लोगों को सबसे पहले वैक्सीन देने की लिस्ट बनाई है। इसमें सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी, दूसरे में फ्रंटलाइन वर्कर्स को और तीसरे में वो लोग जिसकी आयु 50 से ज़्यादा है, अगर 50 साल से कम है तो उन्हें किसी किस्म की कोमोरबिडिटी है।

उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन कर्मचारियों सहित लगभग 51 लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें पहले चरण में वैक्सीन मिलेगी। ऐसे सभी लोगों की पहचान की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। इन सबको मिलाकर कुल संख्या 51 लाख होती है। इन सबको लगभग चिन्हित कर लिया गया है। एक आदमी को 2 डोज दिया जाएगा यानी पहले फेस में हमें 1 करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी। हमारे पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है लेकिन 1 हफ्ते में ये 1 करोड़ 15 लाख हो जाएगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। संक्रमण दर 1% से भी कम हो गई है। रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ। दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

From around the web