COVID-19: पिछले 24 घंटों में कोरोना मामले में आई भारी कमी, सांस पर लगी पाबंदी!

 

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना संकट का रफ्तार पिछले 24 घंटे में थम सी गई, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। क्योंकि एक तरफ जहां शनिवार को बीते 24 घंटे में 44,864 मामले सामने आये थे, वहीं आज यानि रविवार को पिछले 24 घंटे में 41,100 नये मामले सामने आये। जबकि 447 नये मौतों के साथ कुल मौतों की संख्या 1,29,635 हो गई।

आपको बता दें कि पिछले ही 24 घंटों में 42,156 लोग स्वस्थ होकर अपने घर को गये, जिससे देश में डिस्चार्ज हुए लोगों की संख्या 82,05,728  हो गई। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, देश में 14 नवंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 12 करोड़ 48 लाख सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 8 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए।

वहीं राज्यों की बात करें तो सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आये थे, जिसके बाद कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से सबसे अधिक केस सामने आये थे। वहीं ठीक हुए लोगों की संख्या भी इन राज्यों से सर्वाधिक है। अगर हम देशों की बात करें तो एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है, वहीं संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। ठीक हुए लोगों की बात करें तो दुनिया में सबसे रिकवर भारत में हुई है। जबकि मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है।

आपको बता दें कि देश में दिवाली के दिन कई क्षेत्रों में पटाखों पर पाबंदी था, जिसके बाद भी पटाखे छोड़े गये, जिससे दिल्ली समेत कई इलाकों की वायु प्रदुषित हो गई। जिससे देश की हवा दमघोंटू बन गई। बता दें कि वायु के प्रदूषित होने के साथ-साथ देश के नागरिकों को स्वास्थ संबंधित कर्ई समस्याओं के साथ ही स्किन संबंधित भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ेगा, जो मानव स्वास्थ के लिए बेहद नुकसानदायक है।

From around the web