देश के सबसे बड़ी मुर्गा मंडी पर बैन, पैक्ड चिकन पर पाबंदी

जानिए किन-किन राज्यों में फैला बर्ड फ्लू
 

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश में बर्ड फ्लू‌ का‌ (एवियन इन्फ्लूएंजा) खतरा दिनों-दिन बढ़ रहा है। ताजा मामला देश की राजधानी दिल्ली का है। एनमिल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवौं के भोपाल भेजे गए सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसी के साथ बर्ड फ्लू देश के नौ राज्यों में फैल चुका है। जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, गुजरात, महाराष्ट्र, उतर प्रदेश और दिल्ली भी शामिल है।


बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली की गाजीपुर मंडी को भी दस दिन के लिए बंद कर दिया है और साथ ही बाहर से आने वाले पैकेज्ड चिकन पर भी रोक लगा दी है। सोमवार को सरकार की ओर से इसके बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है कि दूसरे राज्य से बर्ड फ़्लू आ रहा है तो उसे वहीं रोका जा सके। सिसोदिया ने कहा है कि घबराने की जरूरत नही है।

बर्ड फ्लू को रोकने के लिए सरकार सभी कदम उठा रही है। संजय झील में कुछ बतखों में बर्ड फ्लू पाया गया है। 100 के करीब नमूने और जांच के लिए भेजे गए हैं। उनकी रिपोर्ट शाम तक आने की संभावना है। वहीं केंद्र सरकार ने चिड़ियाघरों प्रबंधनों को निर्देश दिया है कि वे पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें। सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निर्देश दिया कि वह निगरानी रखें और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करें। 

जानिए किन राज्यों में फैला बर्ड फ्लू...
 

उत्तर प्रदेश: कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू से मरे पक्षियों के बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने करीब एक दर्जन से ज्यादा पक्षियों को मार दिया। इसके बाद फैसला लिया गया कि चिड़ियाघर के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले पक्षियों को मारा जाएगा।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के 13 जिलों के कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू के एच5एन8 प्रकार का संक्रमण पाया गया है। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘राज्य में अब तक 13 जिलों- इंदौर, मंदसौर, आगर मालवा, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर एवं विदिशा- में कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के लातूर के अहमदपुर में पिछले दो दिनों में 180 पक्षी मृत पाए गए हैं। जिसके बाद अहमदपुर में 10 किलोमीटर के एरिया को अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है। बार्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य, वन, सिंचाई और पशुपालन विभाग की टीमें भी  सक्रिय हो गईं।

हरियाणा: हरियाणा के पंचकूला जिले में स्थित दो कुक्कुट फॉर्म में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार ने नौ त्वरित प्रतिक्रिया दल तैनात किए हैं। दोनों केंद्रों पर रोकथाम का अभियान चल रहा है।

हिमाचल प्रदेश: राज्य के कांगड़ा जिले में पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में 215 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए। इसी के साथ संदिग्ध रूप से एवियन इंफ्लूएंजा से जान गंवाने वाली चिड़ियों की संख्या बढ़कर 4,235 हो गई है।

गुजरात: गुजरात के सूरत जिले में कौए और वन्य पक्षियों के नमूनों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। 
 

राजस्थान: अधिकारियों का कहना है कि राजस्थान में रविवार को 428 पक्षियों की मौत हुई है। इसी के साथ अब पक्षियों की कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 2,950 पहुंच गया है। 
 

केरल: केरल के दोनों प्रभावित जिलों में नियंत्रण और रोकथाम का काम पूरा कर लिया गया है। राज्य को अभियान के बाद निगरानी कार्यक्रम संबंधी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इस बीच, प्रभावित इलाकों में हालात पर निगरानी के लिए गठित केंद्रीय दल प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं।

From around the web