कम हुआ कोरोना, एक्टिव केस की संख्या 10 लाख से कम

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

देश में हर दिन के साथ सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है। बता दें, देश में बीते  24 घंटों के अंदर कोरोना वायरस के 74 हजार 442 नए मामले सामने आए हैं जब्कि 903 मौतें हुई हैं। इन नए मामलों के बाद देश में कोरोना के कुल पॉजिटिव लोगों का आंकड़ा 66 लाख 23 हजार 816 हो गया है। इनमें से 9 लाख 34 हजार 427 सक्रिय मामले हैं, 55 लाख 86 हजार 704 ठीक या फिर डिस्चार्ज हुए हैं, वहीं 1 लाख 2 हजार 685 मौतें शामिल हैं। यह जानकारी सोमवार सुबह साढ़े बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई है। यहां राहत की बात तो ये है की वर्तमान में देश में एक्टिव केस की संख्या 10 लाख से कम है।

आपको बता दें, कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच वैक्सीन को लेकर रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारत में वैक्सीन कब मिलेगी और सबसे पहले किन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी इस सवाल का जवाब दिया। उन्होंने बताया कि सरकार की कोशिश ये है की देश के हर व्यकित के लिए वैक्सीन मुहैया कराने की तैयारी है। इसके लिए एक उच्चस्तरीय समिति भी गठित की गई है। हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि अगले साल यानी 2021 की जुलाई तक तकरीबन 20-25 करोड़ नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जा सके। उन्होंने कहा की सरकार वैक्सीन की 40-50 करोड़ खुराक हासिल और उसके इस्तेमाल की रणनीति तैयार कर रही है।

किन लोगों को दी जाएगी पहले खुराख

वैक्सीन को लेकर हर्षवर्धन ने बताया कि ये पहले उन लोगों को दी जाएगी जो कोविड-19 के प्रबंधन में जुटे स्वास्थ्यकर्मी हैं। इन लोगों में सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालों तक के डॉक्टर्स, नर्सेज, अस्पतालकर्मी, आशा वर्कर्स और सफाई कर्मचारी शामिल हैं। 

From around the web