अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की बढ़ी मुश्किल, UP कोर्ट में शिकायत दर्ज

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले की कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई गई है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के खिलाफ कोर्ट में शिकायत ऑल इंडिया रूरल बार असोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल ने दर्ज कराई है। ओबामा के खिलाफ यह विवाद उनकी किताब को लेकर हुआ है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश शुक्ल ने ओबामा के खिलाफ लालगंज दीवानी कोर्ट में परिवाद दाखिल किया है।

इस विवाद को लेकर ज्ञान प्रकाश शुक्ल का कहना है कि राहुल गांधी और मनमोहन सिंह के खिलाफ अवांछित बयान देकर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय निर्वाचन प्रणाली की अवहेलना की है। साथ ही निर्वाचन आयोग जैसे नियामक संस्था के अलावा संविधान की भी व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लगाए हैं।

आपको बता दें, राष्ट्रपति पद से हटने के बाद बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा (किताब) ए प्रॉमिस्ड लैंडलिखी है, जिसमें उन्होंने (ओबामा ने) अपने अनुभवों को साझा किया है। भारत में भी ये किताब की चर्चा में रही क्योंकि ओबामा ने अपनी आत्मकथा के अंदर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य कुछ लोगों का जिक्र है।

बराक ओबामा ने किताब में राहुल गांधी को लेकर लिखा है, “उनमें एक ऐसे नर्वस और अपरिपक्व छात्र के गुण हैं, जिसने अपना होमवर्क किया है और टीचर को इम्प्रेस करने की कोशिश में है. लेकिन गहराई से देखें तो योग्यता की कमी है और किसी विषय पर महारत हासिल करने के जुनून की कमी है”.

बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है, “व्लादिमीर पुतिन उन्हें एक सख्त और स्मार्ट बॉस की याद दिलाते हैं. वहीं भारत के प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह में एक भावशून्य ईमानदारी है, जो उन्हें अलग बनाती है.

From around the web