सावधान : उत्तर भारत में शीत लहर को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन इलाकों में...

 

नई दिल्ली: 2020 का आखिरी साल अपने अंतिम चरणों में है, वहीं ठंड भी लगातार अपना कहर बरपा रहा है, जिसे लेकर अब मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में अभी और सर्दी बढ़ने वाली है, जो सारे रिकॉर्ड को तोड़ देगा। आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम 4 डिग्री सेल्सियस तापमान (Minimum Temperature) दर्ज किया गया, जिसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिसंबर के आखिर तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी राज्यों में ठंड जो सितम ढा रही है, उसकी मुख्य वजह पहाड़ों पर भारी बर्फबारी है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में औसत न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले सप्ताह उत्तर भारत में रात का तापमान (Temperature) सामान्य से नीचे बना रहेगा। विभाग ने 17 से 24 दिसंबर और 24 से 30 दिसंबर तक के लिए अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा। आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले सप्ताह तक ऐसी ही ठंड की स्थिति बने रहने का अनुमान जताया है। हालांकि, एक हफ्ते बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार 24 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर (Cold Wave) बढ़ जाएगी। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन डिग्री पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शीतलहर सोमवार तक जारी रह सकती है। अमृतसर में पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ पंजाब-हरियाणा शीतलहर की चपेट में हैं।

From around the web