भारत के फैन हुए बिल गेट्स,कहा- यहां के लोग कमाल है...

 

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वैक्सीन बनाने और उसके प्रयोग को लेकर संघर्ष कर रही है। भारत ने भी देश में दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बना ली है और इमरजेंसी इस्तेमाल को अनुमति दे दी है। भारत की इस कामयाबी के लिए दुनिया के जाने माने बिजनेसमैन बिल गेट्स ने तारीफ़ की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रयास कर रही है ऐसे में भारत का वैज्ञानिक नेतृत्व और वैक्सीन बनाने की क्षमता कमाल की है।


भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रविवार को मंजूरी दी थी। वहीं, जायडस कैडिला हेल्थकेयर की जायकोव-डी को फेज-3 ट्रायल का अप्रूवल मिला है।

भारत बायोटेक ने उत्पादन क्षमताओं को लेकर कहा कि कंपनी टीका उत्पादन के लिए चार इकाइयों की स्थापना कर रही है- तीन हैदराबाद में और एक बेंगलुरु में- जिनकी प्रतिवर्ष 70 करोड़ खुराक की संयुक्त क्षमता होगी। उन्होंने कहा कि कंपनी कोवैक्सीन की दो करोड़ खुराक के साथ तैयार है और जुलाई-अगस्त तक इसे 15 करोड़ तक बढ़ाया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी टीके की आपूर्ति के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रही है, इल्ला ने कहा कि सरकार हमारे साथ बातचीत कर रही है।

From around the web