बड़ी खबर : भारत में जल्द आयेगा कोरोना वैक्सीन, रूस ने दी मंजूरी !

 

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामले के बीच आज एक ऐसी बड़ी खबर सामने आ रही है, जिसे जानकर आम जन राहत महसूस करेंगे। गौरतलब है कि रूस ने आज कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक फाइव को ट्रायल की मंजूरी दे दी है। बता दें कि रूस की इस वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में काफी विवाद रहा है, इसके परीक्षण को लेकर कई सवाल भी उठते रहे हैं।

डीसीजीआई यानी ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया कहना था कि रूस में इसे बेहद छोटी आबादी पर टेस्ट किया गया है, इसलिए इसे मंजूरी देना सुरक्षित नहीं होगा। लेकिन अब आखिरकार इसके फेस थ्री के ट्रायल को मंजूरी मिल गयी है, इसके बाद इस वैक्सीन का 40,000 वॉलेन्टियर्स पर ट्रायल किया जाएगा।

आपको बता दें कि डॉ. रेड्डीस लैब और रूस के आरडीआईएफ ने भारत में स्पूतनिक फाइव के ट्रायल को लेकर सितंबर में पार्टनरशिप की थी। लेकिन डीसीडीआई ने इसके लिए मंजूरी नहीं दी थी। अब इस मंजूरी के बाद रूस भारत को एक करोड़ वैक्सीन भेजेगा।

डॉ. रेड्डीस लैब के को चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर जीवी प्रसाद ने कहा कि, ''हम पूरी प्रक्रिया में डीसीजीआई की वैज्ञानिक कठोरता और मार्गदर्शन को स्वीकार करते हैं। हमें ट्रायल की मंजूरी मिलना बहुत बड़ा कदम है। हम महामारी से निपटने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीका लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

आपको बता दें कि रूस अभी तक अपने वैक्सीन का दो चरणों में परीक्षण कर चुका है, लेकिन वह इसका टेस्ट देश के कम ही जनसंख्याओं पर कर सका। वहीं रूस ने अपने इस वैक्सीन का परीक्षण अपनी बेटी पर भी किया था, जिससे इस वायरस से लड़ने के लिए शरीर के अंदर एंटीबॉडीज बने हैं।

From around the web