बड़ी खबर : इस महीने भारत में लॉन्च होगा कोरोना वैक्सीन, वैज्ञानिक ने बताया...

 

नई दिल्ली : देश में एक बार फिर कोरोना की बढ़ती रफ्तार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि एक तरफ जहां दिल्ली में कोरोना महामारी के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे है, वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा। आपको बता दें कि भारत में जारी कोरोना संकट के बीच गुरूवार यानी की 5 नवंबर को ऐसी खबर आईं हैं, जिसे जानकर आप भी चैन का सांस लेंगे।  

गौरतलब है कि भारत में बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन दस्तक देने वाला है। आपको बता दें कि COVID-19 टास्क फोर्स की सदस्य और ICMR की वैज्ञानिक रजनी कांत ने गुरुवार को दिल्ली में कहा कि, "वैक्सीन ने अच्छी प्रभावकारिता दिखाई है। उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में, फरवरी या मार्च में यह उपलब्ध होगी।"

एक वरिष्ठ सरकारी वैज्ञानिक ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि भारत सरकार द्वारा समर्थित COVID-19 वैक्सीन फरवरी महीने में लोगों को देने की शुरूआत की जा सकती है। हालांकि इस मामले में भारत बायोटेक की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर COVAXIN को विकसित कर रही है, जिसे अगले साल की दूसरी तिमाही में लॉन्च करने की योजना थी। हालांकि इस मामले में भारत बायोटेक की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

From around the web