UP-Mp के बाद अब बिहार में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून की मांग

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश के बाद अब बिहार में भी लव जिहाद के कानून की आवाज उठने लगी है। शनिवार को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लागू करने की वकालत की। गिरिराज सिंह ने कहा, “यह एक बड़ी पहल होगी, यदि बिहार सरकार लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लेकर आती है। मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ऐसा करने की अपील करता हूं।लव जिहाद के खिलाफ कानून लागू करने की वकालत करने के साथ ही गिरिराज सिंह ने कहा कि लव जिहाद का सांप्रदायिकता से कोई लेना-देना नहीं है। अगर बिहार में इस कानून का निर्माण किया जाता है तो ये सामाजिक सद्भाव बनाए रखने में मददगार रहेगा।

गिरिराज सिंह ने कहा, “लव जिहाद न केवल हिंदू समुदाय को प्रभावित कर रहा है, बल्कि हमारे देश में अल्पसंख्यक समुदायों को भी प्रभावित कर रहा है। केरल में, ईसाई बड़ी संख्या में हैं और वे भी चिंतित हैं और इस पर चिंता भी जता चुके हैं। सिरो-मालाबार चर्च के एक बयान में इस ओर इशारा किया गया है कि ईसाई लड़कियों को भी निशाना बनाया जाता है और उन्हें प्रताड़ित किया जाता है।

आपको बता दें कि लव जिहाद के मामले पर कानून बनाने की मांग तेज होती जा रही है। हालांकि अभी केन्द्र सरकार ने तो इस मामले में कुछ नहीं कहा है लेकिन भाजपा शासित राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक हो या गुजरात सब इस पर कानून बनाने के लिए मसौद तैयार करने में लग गए हैं। वहीं कांग्रेस शासित राज्य अन्य राज्यों द्वारा इस तरह का कानून लाने का विरोध कर रहे हैं।

From around the web