15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर नमन करने उनके गांव उलिहातू जाएंगी राष्ट्रपति

रांची, 14 नवंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को स्वतंत्रता आंदोलन के महान जनजातीय नायक भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू आएंगी। झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 40 किलोमीटर खूंटी जिले में स्थित गांव में वह बिरसा मुंडा के परिजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगी। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर यहां व्यापक तैयारियां चल रही हैं।
 
15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर नमन करने उनके गांव उलिहातू जाएंगी राष्ट्रपति
15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर नमन करने उनके गांव उलिहातू जाएंगी राष्ट्रपति रांची, 14 नवंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को स्वतंत्रता आंदोलन के महान जनजातीय नायक भगवान बिरसा मुंडा के गांव उलिहातू आएंगी। झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 40 किलोमीटर खूंटी जिले में स्थित गांव में वह बिरसा मुंडा के परिजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगी। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर यहां व्यापक तैयारियां चल रही हैं।

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को पूरे देश में जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई जाती है। बिरसा मुंडा की अगुवाई में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ जो क्रांति हुई थी, उसे उलगुलान के नाम से जाना जाता है। द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड में राज्यपाल रहते हुए भी उनके गांव का दौरा किया था। अब राष्ट्रपति के रूप में उनके आगमन को लेकर उलिहातू गांव और आस-पास उत्साह का माहौल है।

बता दें कि पूर्व में राष्ट्रपति का 14 एवं 15 नवंबर को दो दिवसीय झारखंड दौरे का कार्यक्रम था। वह 15 नवंबर को झारखंड के स्थापना दिवस पर रांची में राज्य सरकार की ओर से आयोजित होने वाले राजकीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेने वाली थीं, लेकिन रविवार देर शाम राज्य सरकार के पास राष्ट्रपति के संशोधित कार्यक्रम की सूचना पहुंचीं। वह मंगलवार को सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगी और यहां से 8 बजकर 30 बजे सेना के हेलीकॉप्टर से उलिहातू गांव के लिए रवाना होंगी। सुबह 8 बजकर 50 मिनट से 9 बजकर 40 मिनट तक उलिहातू में रहने के बाद वापस रांची आएंगी और यहां से मध्यप्रदेश के जबलपुर के लिए रवाना होंगी।

--आईएएनएस

एसएनसी/एएनएम

From around the web