शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा को भारत रत्न से सम्मानित करें : पंजाब के सीएम

सराभा (लुधियाना), 16 नवंबर (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अन्य महान शहीदों को भारत रत्न पुरस्कार देने की वकालत की।
 
शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा को भारत रत्न से सम्मानित करें : पंजाब के सीएम
शहीद भगत सिंह, करतार सिंह सराभा को भारत रत्न से सम्मानित करें : पंजाब के सीएम सराभा (लुधियाना), 16 नवंबर (आईएएनएस)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अन्य महान शहीदों को भारत रत्न पुरस्कार देने की वकालत की।

शहीद करतार सिंह सराभा के शहीदी दिवस पर उनके पैतृक गांव में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद राजगुरु, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय आदि को भारत रत्न से नवाजा जाए, इससे पुरस्कार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि ये महान शहीद वास्तव में इस पुरस्कार के पात्र हैं, क्योंकि उन्होंने देश को विदेशी चंगुल से मुक्त कराने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत सरकार (जीओआई) से उन्हें यह पुरस्कार प्रदान करने का आग्रह किया है।

मान ने शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की भी मांग की और कहा कि राज्य इस मुद्दे को केंद्र के समक्ष उठाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से मोहाली एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है।

मान ने कहा कि इन शहीदों के नाम पर हवाईअड्डों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों का नामकरण उनकी गौरवशाली विरासत को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य हलवारा हवाईअड्डे पर सिविल एयर टर्मिनल का निर्माण कार्य जल्द पूरा करेगा। यह कार्य 161 एकड़ क्षेत्र में करीब 50 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट पंजाब को हवाई संपर्क के मानचित्र पर और आगे ले जाएगा और यात्रियों के समय, धन और ऊर्जा की बचत करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महान शहीद की कल्पना के अनुरूप समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए एक प्रगतिशील और समृद्ध पंजाब बनाने के लिए राज्य कर्तव्यबद्ध है।

उन्होंने कल्पना की कि सिविल एयर टर्मिनल सामान्य रूप से राज्य और विशेष रूप से लुधियाना जिले के आर्थिक विकास को गति देगा। मान ने कहा कि राज्य को उच्च विकास पथ पर ले जाने के साथ ही यह युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते भी खोलेगा।

मुख्यमंत्री ने गांव सराभा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को उत्कृष्ट विद्यालय में बदलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि कम उम्र में मातृभूमि की वेदी पर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले युवा शहीद को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी।

मान ने दोहराया कि उनकी सरकार शहीद करतार सिंह सराभा की आकांक्षाओं को संजोने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के दौरान अपनी जान कुर्बान कर दी थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं की असीमित ऊर्जा को सकारात्मक तरीके से प्रसारित करने के लिए राज्य भर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि लुधियाना में गुरुवार को समाप्त होने वाले खेदान वतन पंजाब दियां इस दिशा में एक सही कदम है।

मान ने कहा कि इन खेलों ने खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच प्रदान किया है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने शहीद करतार सिंह सराभा के पैतृक आवास पर जाकर शहीद को पुष्पांजलि अर्पित की।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

From around the web