यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए तकनीकी शब्दों का शब्दकोश

प्रयागराज, 17 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन जल्द ही अपने छात्रों के लाभ के लिए तकनीकी शब्दावली और कठिन शब्दों का एक शब्दकोश प्रकाशित करेगा।
 
यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए तकनीकी शब्दों का शब्दकोश
यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए तकनीकी शब्दों का शब्दकोश प्रयागराज, 17 नवंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन जल्द ही अपने छात्रों के लाभ के लिए तकनीकी शब्दावली और कठिन शब्दों का एक शब्दकोश प्रकाशित करेगा।

इस डिक्शनरी से 28,000 से अधिक स्कूलों के छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है, यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में शब्दों और शब्दावली की व्याख्या करेगा।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार डिक्शनरी के लिए गणित, फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों के तकनीकी शब्दों को विस्तार से बताने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है।

शब्दकोश हिंदी, उर्दू और संस्कृत जैसे गैर-एसटीईएम विषयों के कठिन शब्दों को भी समझाएगा।

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 2023-24 के अगले शैक्षणिक सत्र तक यह डिक्शनरी बच्चों और शिक्षकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

इससे राज्य भर में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12 तक के लगभग एक करोड़ छात्रों को लाभ होगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, राज्य बोर्ड के छात्रों द्वारा इस्तेमाल की जा रही एनसीईआरटी और गैर-एनसीईआरटी की किताबों में इस्तेमाल होने वाले कठिन और तकनीकी शब्दों के शब्दकोश को डिजाइन करने और लाने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

2018 में, बोर्ड ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) पाठ्यक्रम लागू किया था।

अभी उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी की 67 किताबें पढ़ाई जा रही हैं।

शब्दकोश तैयार करने के लिए बोर्ड मुख्यालय में विषय विशेषज्ञों के साथ विशेष कार्यशाला आयोजित की गई।

अधिकारी ने कहा, शब्दावली तैयार होने के बाद इसे अनुमोदन के लिए विषय समिति के समक्ष रखा जाएगा। इसके बाद इसके प्रकाशन का औपचारिक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

अभी तक प्रस्तावित डिक्शनरी की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि शब्दकोश भौतिक रूप में बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं।

हालांकि, बोर्ड निश्चित रूप से अपनी वेबसाइट पर पीडीएफ प्रारूप में शब्दकोश अपलोड करेगा, ताकि इसे सभी छात्रों द्वारा मुफ्त में एक्सेस किया जा सके।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी

From around the web