यून, बाइडेन, किशिदा उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करने पर सहमत

नोम पेन्ह, 13 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण कोरिया और जापान की विस्तारित निरोध सुरक्षा को मजबूत करने के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
 
यून, बाइडेन, किशिदा उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करने पर सहमत
यून, बाइडेन, किशिदा उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिरोध को मजबूत करने पर सहमत नोम पेन्ह, 13 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण कोरिया और जापान की विस्तारित निरोध सुरक्षा को मजबूत करने के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपणों की एक सीरीज के मद्देनजर बढ़ते तनाव और प्योंगयांग (उत्तरी कोरिया की राजधानी) किसी भी समय अपना सातवां परमाणु परीक्षण कर सकता है। इसके मद्देनजर बढ़ते तनाव के बीच तीन नेताओं ने नोम पेन्ह में वार्षिक क्षेत्रीय सभाओं के मौके पर मुलाकात की।

नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा, नेताओं ने इस साल डीपीआरके की अभूतपूर्व संख्या में बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की कड़ी निंदा की, जिसमें कई आईसीबीएम प्रक्षेपण शामिल हैं, साथ ही पारंपरिक सैन्य कार्रवाई की झड़ी जो कोरियाई प्रायद्वीप और उसके बाहर शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है।

उन्होंने उत्तर से परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपने दायित्वों और प्रतिबद्धताओं का पालन करने का भी आग्रह किया, जबकि उत्तर द्वारा एक और परमाणु परीक्षण की पुष्टि करते हुए ्नअंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एक मजबूत और ²ढ़ प्रतिक्रिया के साथ मुलाकात की जाएगी।

बयान में कहा गया है, तीनों देश प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। राष्ट्रपति बाइडेन ने दोहराया कि जापान और कोरिया गणराज्य की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता मजबूत है और परमाणु सहित क्षमताओं की पूरी श्रृंखला द्वारा समर्थित है।

जैसा कि क्षेत्रीय सुरक्षा वातावरण अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, राष्ट्रपति बाइडेन ने पुष्टि की कि जापान और कोरिया गणराज्य के लिए विस्तारित प्रतिरोध को सुदृढ़ करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता मजबूत होगी।

--आईएएनएस

केसी/एसजीके

From around the web