यूएन ने टिकाऊ खाद्य कोल्ड चेन में निवेश की बताई आवश्यकता

शर्म अल-शेख (मिस्र), 13 नवंबर (आईएएनएस)। जलवायु शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र की ओर से सभी भागीदारों से खाद्य सुरक्षा के लिए टिकाऊ कोल्ड चेन में निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया गया।
 
यूएन ने टिकाऊ खाद्य कोल्ड चेन में निवेश की बताई आवश्यकता
यूएन ने टिकाऊ खाद्य कोल्ड चेन में निवेश की बताई आवश्यकता शर्म अल-शेख (मिस्र), 13 नवंबर (आईएएनएस)। जलवायु शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र की ओर से सभी भागीदारों से खाद्य सुरक्षा के लिए टिकाऊ कोल्ड चेन में निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

सम्मेलन में शनिवार को शुरू संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की सस्टेनेबल फूड कोल्ड चेन्स रिपोर्ट में पाया गया है कि खाद्य शीत श्रृंखला चुनौतियों का सामना कर रही है। 2050 तक अतिरिक्त दो अरब लोगों को भोजन देना और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में वृद्धि से बचते हुए स्थाई कोल्ड चेन विकसित करना होगा।

रिपोर्ट को एफएओ, ओजोन सचिवालय, यूएनईपी ओजोनएक्शन प्रोग्राम और जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन के साथ साझेदारी में यूएनईपी के नेतृत्व वाले कूल गठबंधन के ढांचे में विकसित किया गया है।

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा, ऐसे समय में जब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जलवायु और खाद्य संकट से निपटने के लिए कार्य करना चाहिए, टिकाऊ खाद्य शीत श्रृंखलाएं एक बड़ा बदलाव ला सकती हैं।

वे हमें खाद्य हानि को कम करने, खाद्य सुरक्षा में सुधार, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को धीमा करने, रोजगार पैदा करने, गरीबी कम करने और लचीलापन बनाने की अनुमति देते हैं।

बढ़ रही खाद्य असुरक्षा

दुनिया में भूख से प्रभावित लोगों की संख्या 2021 में बढ़कर 828 मिलियन हो गई।

2020 में लगभग 3.1 बिलियन लोग स्वस्थ आहार का खर्च नहीं उठा सकते थे। इस बीच यूक्रेन में संघर्ष ने खाद्य असुरक्षा बढ़ा दी है। मानव उपभोग के लिए उत्पादित खाद्य पदार्थों का अनुमानित 14 प्रतिशत भाग उपभोक्ता तक पहुंचने से पहले ही नष्ट हो जाता है। भोजन की गुणवत्ता, पोषण मूल्य और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए एक प्रभावी कोल्ड चेन की कमी खाद्य हानि के प्रमुख योगदानकतार्ओं में से एक है।

रिपोर्ट के अनुसार अगर खाद्य शीत श्रृंखला का बुनियादी ढांचा हो तो विकासशील देश सालाना 144 मिलियन टन भोजन बचा सकते हैं।

टिकाऊ खाद्य कोल्ड चेन में निवेश से किसान परिवारों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया कि, सतत खाद्य शीत श्रृंखला सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के हमारे सामूहिक प्रयासों में एक महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। सभी हितधारक इस रिपोर्ट के निष्कर्षों को लागू करने में मदद कर सकते हैं, कृषि खाद्य प्रणालियों को अधिक कुशल, अधिक समावेशी, अधिक लचीला और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए - बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर पर्यावरण और सभी के लिए बेहतर जीवन के लिए, किसी को पीछे न छोड़ें।

-- आईएएनएस

सीबीटी

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा, ऐसे समय में जब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जलवायु और खाद्य संकट से निपटने के लिए कार्य करना चाहिए, टिकाऊ खाद्य शीत श्रृंखलाएं एक बड़ा बदलाव ला सकती हैं।

From around the web