यूएई ने किया अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने का प्रयास

वाशिंगटन, 13 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका की एक गोपनीय रिपोर्ट में अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा किए गए प्रयासों का विवरण दिया गया है, जिसमें अमेरिका के एक करीबी सहयोगी की छानबीन की पेशकश की गई है।
 
यूएई ने किया अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने का प्रयास
यूएई ने किया अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने का प्रयास वाशिंगटन, 13 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिका की एक गोपनीय रिपोर्ट में अमेरिकी राजनीति को प्रभावित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा किए गए प्रयासों का विवरण दिया गया है, जिसमें अमेरिका के एक करीबी सहयोगी की छानबीन की पेशकश की गई है।

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, द गार्जियन ने बताया, नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल द्वारा लिखित, रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएई ने वर्षों से कई राष्ट्रपति प्रशासनों में अवैध रूप से अमेरिकी नीति को आकार देने का प्रयास किया है। वाशिंगटन पोस्ट ने रिपोर्ट को पढ़ने वाले तीन गुमनाम स्रोतों का हवाला दिया है, जिसे परिषद हाल के हफ्तों में नीति निर्माताओं को दिखा रही है।

द वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, रिपोर्ट से परिचित लोगों ने कहा कि इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों को ज्ञात उपायों को प्रभावित करना शामिल है, लेकिन ऐसे ऑपरेशन भी हैं जो जासूसी से अधिक निकटता से मिलते हैं।

द गार्जियन ने बताया, यूएई ने 2016 से लॉबिस्टों पर 154 मिलियन डॉलर से अधिक और अमेरिकी विश्वविद्यालयों को दान पर लाखों डॉलर खर्च किए हैं।

राष्ट्रीय खुफिया परिषद, अमेरिकी खुफिया समुदाय की एक विश्लेषणात्मक शाखा ने रिपोर्ट पर सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है। अमेरिका में यूएई के राजदूत यूसेफ अल ओतैबा ने कहा कि उन्हें यूएई के प्रभाव और अमेरिका में अच्छी स्थिति पर गर्व है।

यह कड़ी मेहनत से अर्जित किया गया है और अच्छी तरह से योग्य है। यह दशकों के घनिष्ठ संयुक्त अरब अमीरात-अमेरिका सहयोग और प्रभावी कूटनीति का उत्पाद है। उन्होंने द वाशिगटन पोस्ट को एक बयान में कहा, यह सामान्य हितों और साझा मूल्यों को दर्शाता है।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी

From around the web