बीएमसी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिंदे मुंबई में 51 स्वास्थ्य क्लीनिकों का उद्घाटन करेंगे

मुंबई, 16 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के रूप में बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव से पहले पूरे मुंबई में मोहल्ला (अड़ोस-पड़ोस) डिस्पेंसरी की तर्ज पर 51 हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे क्लीनिक का उद्घाटन करेंगे।
 
बीएमसी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिंदे मुंबई में 51 स्वास्थ्य क्लीनिकों का उद्घाटन करेंगे
बीएमसी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिंदे मुंबई में 51 स्वास्थ्य क्लीनिकों का उद्घाटन करेंगे मुंबई, 16 नवंबर (आईएएनएस)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के रूप में बृहन्मुंबई नगर निगम चुनाव से पहले पूरे मुंबई में मोहल्ला (अड़ोस-पड़ोस) डिस्पेंसरी की तर्ज पर 51 हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे क्लीनिक का उद्घाटन करेंगे।

अधिकारियों ने कहा- शिंदे ओएनजीसी बिल्डिंग के पास धारावी से वीडियो-लिंक के माध्यम से मुफ्त क्लिनिक का उद्घाटन करेंगे और अगले छह महीनों के भीतर शहर में खासकर स्लम पॉकेट में ऐसी 220 डिस्पेंसरियां चालू की जाएंगी। बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमारे के अनुसार, इन क्लीनिकों में एक डॉक्टर, एक नर्स, एक कंपाउंडर और एक सहायक होगा जो इलाकों में आवश्यकतानुसार 8-10 घंटे काम करेंगे।

दिवंगत शिवसेना संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर पर, कुछ क्लीनिक पोर्टा-केबिन में शुरु किए जाएंगे, अन्य क्लीनिक या बीएमसी वार्ड कार्यालयों या किराए की जगह से संचालित होगे। गोमरे ने कहा- सभी रोगियों को मुफ्त चिकित्सा जांच, दवाएं, मामूली चोटों के लिए पट्टियां, 147 प्रकार के रक्त परीक्षण किए जाएंगे।

पहले चरण में शुरू होने वाले 51 क्लीनिकों के साथ- कुछ ने पहले ही 2 अक्टूबर से काम करना शुरू कर दिया है और लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय साबित हुए हैं- कुल 220 का निर्माण किया जाएगा, जिनमें पॉलीक्लिनिक और डायग्नोस्टिक सेंटर शामिल हैं, अगले छह महीनों में चालू हो जाएंगे। रोगियों को ईएनटी, नेत्र विज्ञान, स्त्री रोग, फिजियोथेरेपी, त्वचाविज्ञान, दंत चिकित्सा, बाल रोग आदि जैसी विशेष सुविधाएं प्रदान करने के लिए कुछ मौजूदा क्लीनिकों का उन्नयन किया जा रहा है।

गोमरे ने कहा कि, सभी क्लिनिक टैब विधि और सॉफ्ट कॉपी के माध्यम से मरीजों का पूरा रिकॉर्ड बनाए रखेंगे, जिससे एचबीटी क्लीनिक कागज रहित और पर्यावरण के अनुकूल होंगे।

इस मौके पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत, शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात, सांसद राहुल शेवाले, विधायक वर्षा गायकवाड़, सुनील शिंदे, राजहंस सिंह, बीएमसी आयुक्त आई.एस. चहल, अतिरिक्त बीएमसी आयुक्त डॉ संजीव कुमार, उप बीएमसी आयुक्त संजय कुल्हड़े और अन्य लोग शामिल होंगे।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम

From around the web