बंगाल के 5 नगर निगमों में अब 2 डिप्टी मेयर होंगे

कोलकाता, 17 नवंबर (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और हावड़ा नगर निगम (एचएमसी) को छोड़कर पांच अन्य नगर निगम निकट भविष्य में दो डिप्टी मेयर के साथ काम करेंगे।
 
बंगाल के 5 नगर निगमों में अब 2 डिप्टी मेयर होंगे
बंगाल के 5 नगर निगमों में अब 2 डिप्टी मेयर होंगे कोलकाता, 17 नवंबर (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और हावड़ा नगर निगम (एचएमसी) को छोड़कर पांच अन्य नगर निगम निकट भविष्य में दो डिप्टी मेयर के साथ काम करेंगे।

राज्य नगरपालिका मामलों और शहरी विकास विभाग इन नागरिक निकायों - आसनसोल नगर निगम (एएमसी) और दुर्गापुर नगरपालिका में दो उप महापौरों के पदों की सुविधा के लिए विधानसभा के चालू सत्र के दौरान संबंधित अधिनियम में संशोधन की मांग करने के लिए एक प्रस्ताव लाएंगे। पश्चिम बर्दवान जिले में निगम (डीएमसी), हुगली जिले में चंद्रनगर नगर निगम (सीएमसी), उत्तर 24 परगना जिले में बिधाननगर नगर निगम (बीएमसी) और दार्जिलिंग जिले में सिलीगुड़ी नगर निगम (एसएमसी)।

इन पांच नगर निगमों के लिए विशेष रूप से इन पांच नगर निगमों के लिए दो उप महापौर पद सृजित करने की आवश्यकता क्यों उत्पन्न हुई, इस पर उठाए गए सवालों के साथ तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि नगर निगम में रहने वाले निवासियों को त्वरित और प्रभावी नागरिक सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता से प्रेरित किया जा रहा है। निगम क्षेत्रों और महापौर और उप महापौर पर दबाव को कम करने के लिए भी।

सवाल यह उठता है कि कोलकाता नगर निगम और हावड़ा नगर निगम को बदलाव के दायरे से बाहर क्यों रखा गया है। इस गिनती पर भी तृणमूल नेताओं के अपने तर्क हैं।

उनके अनुसार, कोलकाता नगर निगम चितरंजन दास और नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के साथ महापौर की कुर्सी पर काबिज होने के कारण इस मामले में पुरानी संस्था है, राज्य सरकार परंपरा को तोड़ना नहीं चाहती है। हावड़ा नगर निगम के मामले में, चूंकि इसके चुनाव अभी बाकी हैं, इसे फिलहाल बदलाव के दायरे से बाहर रखा गया है।

हालांकि, भाजपा खेमे के विपक्षी नेताओं ने दावा किया है कि असंतुष्ट नेताओं को बर्थ प्रदान करने के लिए तृणमूल कांग्रेस में अंदरूनी कलह को नियंत्रण में रखने की यह एक और चाल है।

--आईएएनएस

एसजीके

From around the web