प्रदूषण : ग्रैप स्टेज 3 का उल्लंघन करने पर 5,800 से ज्यादा वाहनों का हुआ चालान

 
प्रदूषण : ग्रैप स्टेज 3 का उल्लंघन करने पर 5,800 से ज्यादा वाहनों का हुआ चालान
प्रदूषण : ग्रैप स्टेज 3 का उल्लंघन करने पर 5,800 से ज्यादा वाहनों का हुआ चालाननई दिल्ली, 12 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शनिवार को कहा कि उसने राजधानी में प्रदूषण से लड़ने के लिए बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध के तहत वाहनों के 5,800 से अधिक चालान जारी किए हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, प्रदूषण से लड़ने के लिए 13 नवंबर तक बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध के तहत, 11 नवंबर को सुबह 6 बजे तक 5882 वाहनों को रोक दिया गया/उनका चालान किया गया। आपातकालीन वाहनों को छूट दी गई है।

राजधानी में प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से हाल ही में एक समीक्षा बैठक में शहर सरकार के परिवहन विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को चरण-3 में रखने का निर्णय लिया।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि हाईवे, पाइपलाइन आदि से जुड़े निर्माण कार्य से प्रतिबंध हटा दिया गया है।

राय ने कहा था, रेलवे, मेट्रो, हवाई अड्डे, रक्षा, अस्पताल आदि को छोड़कर, जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत अन्य सभी निर्माण कार्यो पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

गोपाल राय ने कहा कि प्रतिबंध गैप के तीसरे चरण के तहत लगाया गया था और इसे अभी नहीं हटाया जाएगा।

राय का निर्णय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) द्वारा एनसीआर क्षेत्र में गैप 4 उपायों को रद्द किए जाने के बाद आया है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

From around the web